शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड से शुरू होगी देश की पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा...

Uttarakhand News: उत्तराखंड से शुरू होगी देश की पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा, मिलेंगी ये सेवाएं

Date:

Related stories

Uttrakhand News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने भारत में हेलीकाप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। इसका मुख्या उद्देश्य घायलों को तुरंत मेडिकल सेवाएं प्रदान करना है। आपको बता दें कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पहली हेलीकाप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा (HEMS) उत्तराखंड से शुरू होगी।

Uttarakhand News: ऋषिकेश एम्स को एयर एम्बुलेंस कराई जाएगी उपलब्ध

इस प्रोजेक्ट के तहत एक वर्ष की अवधि के लिए एम्स ऋषिकेश हेलीपैड पर एयर एम्बुलेंस क्षमता में एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने के लिए एक पार्टी का चयन किया गया। (Uttarakhand News) यह अभूतपूर्व परियोजना, जो जल्द ही लॉन्च होने वाली है, ओडिशा के साथ अन्य राज्यों के लिए एक ब्लूप्रिंट के रूप में काम करेगी। (Uttarakhand News) इसके अलावा मध्य प्रदेश भी इसी तरह की सेवाओं में गहरी रुचि व्यक्त कर रहा है।

आपको बता दें कि इस हेलीकाप्टर में एक स्ट्रेचर और आवश्यक चिकित्सा उपकरण होंगे। चिकित्सा नियंत्रण और निर्देशन की देखरेख एम्स ऋषिकेश द्वारा की जाएगी, जिससे रोगी की स्थिति के अनुरूप आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

Uttarakhand News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

मध्य प्रदेश में पहली एयर एम्बुलेंस सेवा की शुरूआत

मंत्रालय का लक्ष्य पूरे देश में एचईएमएस का विस्तार करना और एक एकीकृत नेटवर्क बनाना है, जो भूमि-आधारित एम्बुलेंस को पूरक करेगा और ट्रॉमा देखभाल की पहुंच को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा। मध्य प्रदेश ने शनिवार को एकीकृत एयर एम्बुलेंस सेवाओं का उद्घाटन किया, राज्य की एयर एम्बुलेंस सेवा भोपाल में स्थित होगी। हेली-एम्बुलेंस और एक फिक्स्ड-विंग एयर एम्बुलेंस, प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स से युक्त इस व्यापक सेवा का उद्देश्य राज्य के सभी जिलों और प्रशासनिक प्रभागों को कवर करना है।

Latest stories