रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंFarmer Protest: किसानों ने 16 फरवरी को भारत बंद का किया ऐलान,...

Farmer Protest: किसानों ने 16 फरवरी को भारत बंद का किया ऐलान, क्या बंद रहेंगे बैंक, ऑफिस? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Farmer Protest: किसान आंदोलन के बीच किसान संगठनों ने 16 फरवरी को पूरे भारत में बंद का ऐलान किया है। आपको बता दें कि किसानों (Farmer Protest) के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) ने सभी समान विचारधारा वाले किसान संगठनों को एकजुट होने है और 16 फरवरी के भारत बंद में भाग लेने का आग्रह किया है। दिनभर चलने वाला विरोध प्रदर्शन सुबह 6 बजे से लेकर शाम को 4 बजे तक चलेगा। खबर के मुताबिक शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर के मुख्य सड़को पर चक्का जाम करने का ऐलान किया है।

क्या 16 फरवरी को बैंक ऑफिस बंद रहेगा?

खबर के मुताबिक शुक्रवार को विभिन्न निजी और सरकारी कार्यालय और गांव की दुकाने बंद रह सकती है। इसके अलावा परिवहन, कृषि गतिविधियां, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) ग्रामीण कार्य और ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थान बंद रहने की संभावना है। (Farmer Protest) वहीं पंजाब में शुक्रवार को ज्यादातर राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग 4 घंटे तक बंद रहेगा। शुक्रवार को भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे एम्बुलेंस, संचालन, शादी मेडिकल दुकाने स्कूल आदि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Farmer Protest
Farmer Protest

क्या है किसानों की मांग?

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सी2 50 (पूंजी की इनपुट लागत 50%) के स्वामीनाथन फार्मूले के आधार पर फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, खरीद की कानूनी गारंटी, कर्ज माफी, बिजली में कोई बढ़ोतरी नहीं करने की मांग की है। इसके अलावा किसानों ने घरेलू उपयोग और खेती के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली व्यापक फसल बीमा और पेंशन में 10000 की बढ़ोतरी की भी मांग की गई है।

Farmer Protest के बीच आज शाम तीसरे दौर की मीटिंग

आपको बता दें कि आज यानि गुरूवार को एक बार फिर किसान नेताओं और केंद्र सरकार के मंत्रियों के बीच मीटिंग होगी। गौरतलब है कि किसान अपनी मांगों को लेकर डटे हुए है। आपको बताते चले कि यह तीसरे दौर की बैठक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories