सोमवार, अप्रैल 15, 2024
होमदेश & राज्यPM Modi: पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का...

PM Modi: पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन, संतों के साथ की पूजा अर्चना

Date:

Related stories

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) सोसायटी द्वारा निर्मित विशाल हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया। आपको बता दें कि PM Modi ने पुजारियों के साथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। PM Modi के उद्घाटन कार्यक्रम से पहले बुधवार को मंदिर का अभिषेक पूरा हो गया।

क्या है मंदिर की खासियत?

PM Modi
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

●बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित यह मंदिर 27 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। वहीं मंदिर के अंदर विभिन्न देवताओं के मंदिर हैं।

●मंदिर के अग्रभाग पर गुलाबी बलुआ पत्थर की पृष्ठभूमि पर सुंदर संगमरमर की नक्काशी है, जिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया गया है। गौरतलब है कि  गुलाबी बलुआ पत्थर राजस्थान से मंगाया गया है।

●मंदिर स्थल में प्राचीन सभ्यताओं – माया, एज़्टेक, मिस्र, अरबी, यूरोपीय, चीनी और अफ़्रीकी की कहानियां हैं जो पत्थर में कैद हैं। संरचना पर ‘रामायण’ की कहानियां भी हैं।

●मंदिर में सात मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक भारत के उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण भागों से आए विभिन्न देवताओं को समर्पित है।

UAE में जल्द शुरू होगा UPI

PM Modi ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया की प्रशंसा दुनियाभर में हो रही है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जल्द ही यूपीआई शुरू होने जा रहा है। इससे यूएई और भारत अकाउंट्स के बीच सीमलेस मूवमेंट संभव हो पाएगा। आप भारत में अपने परिवार के लोगों को और आसानी से पैसे भेज पाएंगे।

PM Modi ने कहा पूरी दुनिया भारत और यूएई की दोस्ती को विश्वास के रूप में देखती है

PM Modi ने अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने के बाद कहा कि भारत औऱ यूएई की दोस्ती को पूरी दुनिया में विश्वास के रूप में देखा जाता है। भारत अपने रिश्तों को वर्तमान संदर्भ में ही नहीं देखता। इसकी जड़ सैकड़ों साल पुरानी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories