बुधवार, मई 1, 2024
होमधर्मMangalsutra पहनते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जानिए क्या है...

Mangalsutra पहनते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जानिए क्या है नियम और अनगिनत महत्व

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: बुध देव व गणेश भगवान की पूजा से पूर्ण होते हैं मंगल कार्य, पढ़ें व्रत कथा व आरती

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार बुधवार का दिन गणेश भगवान को समर्पित है। मान्यता है कि बुधवार के दिन गणपति भगवान की पूजा करने से भक्तों के सभी मंगल कार्य पूर्ण हो जाते हैं।

Mangalsutra: शादीशुदा औरतों के लिए मंगलसूत्र बहुत ही अहम माना जाता है यह वैवाहिक जीवन का सबसे बड़ा प्रतीक होता है। मंगलसूत्र काले मोतियों की एक माला होती है उसे महिलाएं अपने गले में पहनती है। बता दे कि मंगलसूत्र से बहुत सारी चीजें जुड़ी होती है और हर चीज का संबंध शुभता से होता हैं।

वैवाहिक जीवन में महिलाएं मंगलसूत्र को धारण करती है । मंगलसूत्र पहनने से उनके पति की रक्षा होती है और पति के जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं। पति के साथ ही ये महिलाओं के लिए एक रक्षा कवच और संपन्नता का काम करता है।

इन चीजों से बनता है मंगलसूत्र

शादी शुदा औरतों द्वारा पहने जाने वाले मंगलसूत्र में पीला धागा होता है। इसके साथ इसमें काली मोतिया पिरोई जाती है। काली मोतियों के साथ मंगलसूत्र में सोने या पीतल का लॉकेट भी लगा हुआ होता है यह लॉकेट गोल या चौकोर दोनों आकार में हो सकता है । मंगलसूत्र में सोना या पीतल भले ही ना हो मगर मंगलसूत्र में पीले धागे में काली मोतियां जरूर होनी चाहिए।

Also Read- VIVAAH MUHURAT 2023: नए साल 2023 में 64 दिन बजेगी शहनाई, जानें कब-कब है विवाह का शुभ मुहूर्त

ग्रहों को करता है नियंत्रित

बता दें कि, मंगलसूत्र में लगा पीला धागा और सोने या पीतल बृहस्पति का प्रतीक होता है। मंगलसूत्र को पहनने से महिलाओं का बृहस्पति मजबूत होता है। इसमें लगे काले मोती बुरी नजर से बचाते हैं। ऐसा माना जाता है कि मंगलसूत्र का पीला हिस्सा मां पार्वती है और काला के साथ भगवान शिव। ऐसे में मंगलसूत्र पहनने से शिव जी की कृपा से महिला और उसके पति की रक्षा होती है। इस के साथ मां पार्वती की कृपया से विवाहित जीवन सुख में बना रहता है।

Also Read- PUNJAB में कानून को चुनौती देने वाले हो जाएं सावधान, उच्च स्तरीय बैठक में बोले CM BHAGWANT MAAN

मंगलसूत्र को धारण करने के नियम

बता दें कि, मंगलसूत्र को धारण करने के कुछ नियम होते हैं इसके साथ आपको इसे पहनते वक्त कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ती है। कभी भी अपना मंगलसूत्र खुद ना ले अपने पति से ही अपना मंगलसूत्र लें। मंगलसूत्र को कभी मंगलवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए। इसको धारण करने से पहले मां पार्वती को अर्पित करें। इसके साथ जब तक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तब तक अपने मंगलसूत्र को ना उतारे। इस बात का भी ध्यान रखें की अगर मंगलसूत्र में लगा सोना चौकोर हो तो और भी अच्छा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories