सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मNirjala Ekadashi 2023 की रात करें ये आसान उपाय, पलक झपकते ही...

Nirjala Ekadashi 2023 की रात करें ये आसान उपाय, पलक झपकते ही हो जाएंगे मालामाल!

Date:

Related stories

Nirjala Ekadashi 2023: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाता है। ऐसे में इस साल 31 मई को निर्जला एकादशी का व्रत रखा जा रहा है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है जिससे लोगों को विशेष लाभ मिलता है। ‌ऐसा माना जाता है कि, निर्जला एकादशी का व्रत रखने और भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करने से जीवन के सारे पाप दूर हो जाते हैं।

निर्जला एकादशी की रात करें ये उपाय

एकादशी व्रत के दिन शुभ मुहूर्त में “श्री हरि” की उपासना करने से सुख समृद्धि प्राप्त होती है। इसी के साथ ऐसा कहा जाता है कि, इस निर्जला एकादशी व्रत को जो भी रख ले उसे पूरे साल भर की 24 एकादशी का पुण्य मिल जाता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय ऐसे बताए हैं जो निर्जला एकादशी की रात को करने से आपको जीवन में जल्द तरक्की मिलती है। वही किस्मत के द्वार भी खुल जाएंगे।

Also Read: Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में होगी भारी बारिश , IMD ने देश के कई राज्यों के लिए अलर्ट किया जारी

इन उपायों से प्रसन्न होंगे श्रीहरि

ऐसा कहा जाता है कि, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी की रात को आप एक दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर रखें। इसके बाद उस जल से फिर भगवान श्रीहरि का अभिषेक करें। ऐसा बताया जाता है कि, इस उपाय को करने से घर के आतंक संकट दूर हो जाते हैं और धन की प्राप्ति होती है। इसी के साथ निर्जला एकादशी व्रत के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें इसकी जड़ में दूध मिला हुआ जल चढ़ाएं और फिर विधि विधान से धूपबत्ती करें। इस उपाय से महालक्ष्मी अत्यधिक प्रसन्न हो जाती है और आपके सारे दुख संकट दूर कर देती हैं।

पैसों की किल्लत होगी कम

निर्जला एकादशी व्रत के दिनहल्दी की सात गाठें लेकर उसे सात कौड़ियों के साथ पीले कपड़े में बांध ले और माता लक्ष्मी की पूजा करें। इसके बाद जब इन गठियों की पूजा हो जाए तो उस कपड़े को सम्मान के साथ अपनी तिजोरी में रख लें इससे पैसों की किल्लत कम हो जाती है। वही इस दिन तुलसी की पूजा भी करनी चाहिए इससे भगवान विष्णु और लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं। इसी के साथ श्री हरि को भी तुलसी बहुत प्रिय है। ऐसे में आप निर्जला एकादशी व्रत के दिन इन उपायों को कर सकते हैं।

Also Read: Delhi Murder Case: शैतानी दिमाग और एक नंबर का दारूबाज, साहिल की सनक की गवाही दे रहा उसका इंस्टाग्राम अकाउंट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories