Home धर्म Hanuman Jayanti 2023: आज भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो...

Hanuman Jayanti 2023: आज भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

0
Hanuman Jayanti 2023
Hanuman Jayanti 2023

Hanuman Jayanti 2023: हिंदू धर्म में हनुमान जयंती पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाया जा रहा है। गौर हो कि हिंदू कैलैंडर के अनुसार चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भक्त बजरंगबली की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। यहां हम आपको बता रहें हैं कि आज आप किस मुहूर्त में पूजा कर सकते हैं। साथ ही पूजा के नियम क्या हैं।

पूजा का शुभ मुहूर्त

गौर हो कि 6 अप्रैल यानि गुरुवार को इस बार हनुमान जयंती मनाया जाएगा। आज आप सुबह 06 बजकर 06 मिनट से सुबह 07 बजकर 40 मिनट के बीच बजरंगबली की पूजा कर सकते हैं। इसके बाद दोपहर में भी शुभ मुहूर्त है। दोपहर में आप 12 बजकर 24 मिनट से 01 बजकर 58 मिनट तक पूजा-अर्चना कर सकते हैं। यदि आप इन दोनों मुहूर्त में पूजा नहीं कर पाए तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप शाम में भी भगवान हनुमान की विधि-विधान से पूजा अर्चना कर सकते हैं। शाम में आप 5 बजकर 7 मिनट से रात 08 बजकर 7 मिनट तक आप पूजा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2023: भरनी है खाली तिजोरी तो हनुमान जयंती के दिन करें बस ये उपाय

बजरंगबली की पूजा के लिए मंत्र

हनुमान जयंती पर अगर आप हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करना चाहते हैं तो आपको कुछ मंत्रों का जाप करना होगा। इसके लिए आप ऊं तेजसे नमः, ऊं प्रसन्नात्मने नमः, ऊं शूराय नमः, ऊं शान्ताय नमः, और ऊं मारुतात्मजाय नमः का पाठ कर सकते हैं।

भूलकर भी न करें ये काम

आज हनुमान जयंती पर कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें हमें नहीं करना चाहिए। अगर आप भगवान हनुमान की पूजा करना चाहते हैं तो ध्यान रहे इन गलतियों को भूलकर भी न करें। पूजा के दौरान भूलकर भी चरणामृत का प्रयोग नहीं करना चाहिए। साथ ही जो पूजा करेंगे, उन्हें नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही पूजा करते समय ध्यान रहे तो काले और सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनना चहिए।

साथ ही पूजा करते समय ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए। इस दिन खंडित और टूटी हुई मूर्ति की पूजा नहीं करें। पूजा के बाद हनुमान जी को लड्डू या बूंदी के लड्डू और इमरती का भोग लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इन मिठाइयों का भोग लगाने पवनपुत्र खुश होते हैं। इसके बाद आपको मनचाहा फल मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। DNP News Network/Website/Writer इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे केवल सामान्य अभिरूचि में ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले ज्योतिष से परामर्श जरूर लें।

Exit mobile version