शुक्रवार, मई 3, 2024
होमधर्मMahashivratri 2023: इस नियम से शिवलिंग पर चढ़ाएंगे बेलपत्र तो हो जाएंगे...

Mahashivratri 2023: इस नियम से शिवलिंग पर चढ़ाएंगे बेलपत्र तो हो जाएंगे मालामाल, बनी रहेगी महादेव की कृपा

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Mahashivaratri 2023: सभी शिवभक्त जिस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं वो दिन काफी नजदीक है। जी हां, महाशिवरात्रि के त्योहार में बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस दिन भगवान शंकर की सभी नियमों से पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है, इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती एक दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधे थे।

हिंदी पंचांग के अनुसार, हर वर्ष महाशिवरात्रि का त्योहार फाल्गुन माह के चतुर्दशी तिथि का मनाया जाता है। इस वर्ष ये पर्व 18 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा। इस दिन सभी शिवभक्त भगवान शंकर की भक्ति में तल्लीन होंगे। कहा जाता है इस दिन कई सारे नियमों को अपनाना चाहिए। इस नियम से भगवान की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है। तो आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन किन नियमों के साथ भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करें।

इस तरह अर्पित करें बेलपत्र

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर की पूजा-अर्चना की जाती है। कहते हैं, इस दिन शिवलिंग पर उल्टा करके बेलपत्र अर्पित करना चाहिए। ये बेहद शुभ माना जाता है। मगर इसमें एक बात का ध्यान रखें, बेलपत्र हमेशा अनामिका, अंगूठे और मध्यमा अंगुली से ही भगवान को अर्पित करें। ये बेहद शुभ माना जाता है। इससे व्यक्ति के जीवन में खुशियों का संचार होने लगता है। वहीं घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

धुलकर अर्पित करें दुबारा बेलपत्र

कई बार घर में बेलपत्र नहीं होता है और सभी सदस्य को भगवान पर बेलपत्र चढ़ना है तो आप एक बेलपत्र चढ़ाने के बाद उसे धुलकर दुबारा अर्पित कर सकते हैं। ये बेहद शुभ माना जाता है। इससे किसी भी प्रकार का नकारात्मक परिणाम नहीं आता है।

‘ॐ नमः शिवाय’ लिखकर अर्पित करें बेलपत्र

भगवान भोले शंकर को बेलपत्र अति प्रिय है। इसलिए खासतौर पर महाशिवरात्रि के दिन भगवान को बेलपत्र अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए शिवरात्रि के दिन बेलपत्र पर ॐ नमः शिवाय लिखकर भगवान को अर्पित करें। इससे महादेव प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। कहते हैं, इस उपाय को करने से भक्तों के जीवन में कभी पैसों की तंगी नहीं आती है।

ये भी पढ़ें: WINTER HEALTH TIPS: इस सुपर हेल्दी फ्रूट में है पौष्टिक तत्वों का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे गजब के फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories