सोमवार, मई 27, 2024
होमधर्मMahaShivratri 2023: इन चार ग्रहों से छुटकारा पाने के लिए महाशिवरात्रि पर...

MahaShivratri 2023: इन चार ग्रहों से छुटकारा पाने के लिए महाशिवरात्रि पर करें ये विशेष उपाय, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम

Date:

Related stories

MahaShivratri 2023: हिंदू धर्म में त्योहारों का बड़ा ही विशेष महत्व होता है। अब इस बार फरवरी के महीने में ही शिवरात्रि का खास पर्व है। भगवान शिव की भक्ति में लीन रहने वाले भक्त अब महाशिवरात्रि पर महादेव की विशेष पूजा करते हैं। इस बार महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में माना जाता है कि शुभ मुहूर्त में शिव की पूजा करने से चार ग्रह की पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है। वही मान्यताओं के अनुसार भी कहा गया है कि शिवपूजन से ग्रह भी शांत हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि इस बार शिवरात्रि पर पूजा करने से कौन से चार ग्रह शांत होंगे।

राहु ग्रह की होगा शांत

कहा जाता है कि अगर व्यक्ति की कुंडली में राहु होता है तो उसको कष्टों का सामना करना पड़ता हैं। हिंदू शास्त्रों के मुताबिक राहु जनित कष्ट शिवपूजन से खत्म हो जाते हैं। यदि आप माशा शिवरात्रि पर निशिता काल में भगवान शिव को दुर्गा और कुश को जल में मिलाकर अर्पित करते हैं तो इससे राहु के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं और आपका जीवन भी सुखमय हो जाता हैं। इस तरह राहु की महादशा को कम करने के लिए शिवरात्रि के दिन पंचाक्षरी मंत्र का 11 माला जाप करें इससे राहु ग्रह की शांति होगी। 

चंद्र ग्रह की होगी शांति

यदि आप महाशिवरात्रि पर चंद्र ग्रह की शांति चाहते हैं तो आपको निशिता काल मुहूर्त में चांदी के लोटे से भगवान शिव पर दूध चढ़ाना होगा और इसी के साथ रुद्राक्ष की माला से मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से आपको मानसिक और शारीरिक पीड़ा से भी छुटकारा मिलेगा।

Also Read: Mahashivratri पर कुछ इस तरह दूर करें कालसर्प दोष? जानिए पूजा करने का सही तरीका

शनि ग्रह की होगी शांति

यदि व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह का दोष है तो ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि पर इस दोष को खत्म किया जा सकता है। क्योंकि शिव को शनि का गुरु माना जाता है और शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रकोप से बचने के लिए महाशिवरात्रि के दिन काले तिल और गन्ने के रस से शिवलिंग की पूजा करें। इसके अलावा शमी पत्र के साथ-साथ शिव पुराण का पाठ जरूर करें। 

मंगल ग्रह की होगी शांति

यदि व्यक्ति की कुंडली में मंगल की दशा चल रही है तो महाशिवरात्रि पर इस की शांति के लिए गंगाजल में लाल चंदन और लाल कलर के पुष्प के साथ गुड़ डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और इसके साथ ही मंत्र का जाप करें। वही शिव तांडव स्तुति का पाठ करने से भी मंगल दोष को दूर किया जा सकता है। 

Also Read: IRCTC दे रहा सुनहरा मौका सस्ते में करें बुर्ज खलीफा की सैर, यहां से कराएं फटाफट बुकिंग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories