मंगलवार, जून 18, 2024
होमधर्मइस दिन मनाया जाएगा Poila Baisakh, जानें बंगाली नववर्ष की क्या है...

इस दिन मनाया जाएगा Poila Baisakh, जानें बंगाली नववर्ष की क्या है खास परंपरा

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Poila Baisakh 2023: बंगाली समुदाय लोगों के लिए ये दिन बेहद खास होता है। बता दें, पोइला बोइशाख के दिन बंगाली नववर्ष की शुरुआत होती है। इस दिन सभी के घरों में पूजा-अर्चना की जाती है। वहीं बंगाली लोगों के लिए ये दिन बेहद खास होता है। ये सभी लोग इस दिन को बेहद खास ढंग से सेलिब्रेट करते हैं। वहीं इस दिन को लेकर कई सारी मान्यताएं भी हैं। आपको बता दें, इस बार 15 अप्रैल को बंगाली नववर्ष यानी पोइला बोइशाख का त्योहार मनाया जाएगा। तो आइए जानते हैं, इस दिन क्या क्या करने की मान्यता है।

पूजा-पाठ के साथ बनते हैं पकवान

बोइला बोइशाख का दिन बंगाली समुदाय के लोगों के लिए बेहद खास होता है। इस दिन ये लोग अपने घर में पूजा-पाठ करते हैं और इस दिन को अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं। बता दें, इस दिन घर की साफ सफाई की भी मान्यता है। वहीं इस दिन कई तरह का पकवान भी घर में बनाया जाता है। बंगाली नववर्ष के दिन सभी लोग एक दूसरे को ‘शुभो नोबो बोसरो’ कहकर बधाई देते हैं। वहीं इस दिन छोटे बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं और इस खास दिन को काफी अच्छे तरह से सेलिब्रेट करते हैं।

ये भी पढ़ें: Baisakhi 2023 के मौके पर सुहागिनें करें ये छोटा-सा काम, खुशियों से भर जाएगा वैवाहिक जीवन

गौ माता की होती पूजा

पोइला बोइशाख का दिन बेहद खास होता है। बता दें, इस दिन कई सारे जगहों पर गौ माता की पूजा अर्चना की जाती है। वहीं उन्हें भोग लगाया जाता है। इस दिन गाय को स्नान करवाया जाता है और उन्हें भोजन करवाया जाता है। इसके अलावा सभी लोग इस दिन गौ माता का आशीर्वाद लेते हैं और इस दिन को खास तरह से सेलिब्रेट करते हैं।

मेले का किया जाता आयोजन

बंगाल में इस दिन कई सारे जगहों पर मेले का आयोजन किया जाता है। बता दें, इस दिन सभी अपने परिवार के दिन मेला देखने जाते हैं और इस दिन को अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं। बता दें, मान्यताओं के अनुसार, इस दिन के बाद से अच्छे फसल की शुरुआत भी होती है। इसलिए ये दिन बेहद खास होता है। वहीं सभी बंगाली समुदाय के लोग इसे काफी बेहतर ढंग से सेलिब्रेट करते हैं।

ये भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2023 के मौके पर घर से निकाल फेंके ये चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories