शुक्रवार, मई 3, 2024
होमधर्महिंदू धर्म में Char Dham Yatra करने से मिलता है मोक्ष, जानिए...

हिंदू धर्म में Char Dham Yatra करने से मिलता है मोक्ष, जानिए चार दिशाओं में मौजूद इन आस्था के केंद्र के बारे में

Date:

Related stories

Badrinath Dham : बाबा बद्री विशाल के कपाट खुलते ही तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा, देखें मनमोहक तस्वीरें

कपाटोद्घाटन के साक्षी बनने के लिए हजारों संख्या में श्रद्वालु धाम मौजूद थे। गुरूवार को सुबह चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई। कुबेर जी, श्री उद्वव जी एवं गाडू घडा दक्षिण द्वार से मंदिर में परिसर में लाया गया।

बर्फबारी और बारिश के बीच खुले Badrinath Dham के कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजा भव्य मंदिर

27 अप्रैल को चौथे धाम यानी बद्रीनाथ के कपाट भी खोल दिए गए हैं। ‌ इस पावन अवसर पर बद्रीनाथ धाम को 15 क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया।

Char Dham Yatra 2023: भक्तों के लिए खुले केदारनाथ धाम के कपाट, 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा

22 अप्रैल को उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए थे। ऐसे में अब 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं।

Amarnath Yatra 2023: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी! इस दिन से खुलेगा अमरनाथ का कपाट, जानिए यात्रा से जुड़ी जानकारी

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण की प्रकिया शुरू कर दी गई है। श्रद्धालु 1 जुलाई से बाबा के दर्शन कर सकते हैं।

Char Dham Yatra: भारत में चारों तरफ मंदिरों का जाल बिछा हुआ हैं। यह मंदिर हिंदू की आस्था का केंद्र हैं। इन मंदिरों में दर्शन के लिए लोग काफी दूर – दूर से आते हैं। लेकिन इन मंदिरों के जाल में चार ऐसे भी मंदिर हैं, जिनके दर्शन के बिना सभी तीर्थ अधूरे रह जाते हैं। इनको भारत के लोग चार धाम के नाम से जानते हैं। इन मंदिरों की सबसे ज्यादा खासियत यह है कि, ये मंदिर चार दिशाओं में फैली हुई हैं। अगर हम उत्तर दिशा कि बात करें तो बद्रीनाथ, दक्षिण दिशा कि बात करें तो रामेश्वरम और पूर्व में पुरी पश्चिम में द्वारिकापुरी जैसी विशाल मंदिर है। संत बताते हैं कि इन मंदिरो में दर्शन करने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। आइए आज इन मदिरों के बारे में जानते हैं।

बद्रीनाथ धाम

बद्रीनाथ का धाम उत्तराखंड में हैं। जहां हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। यह मंदिर अलकनंदा नदी के किनारे बना हुआ है। धर्म ग्रंथों में भी इस मंदिर का काफी वर्णन हैं। इन मंदिर में नर नारायण भगवन की पूजा की जाती हैं। यह मंदिर दर्शन के लिए सालभर में केवल 6 महीने के लिए ही खुला रहता है। वहीं इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि 6 महीने तक नर नारायण भगवान विश्राम करते हैं इसलिए मंदिर 6 महीने के लिए बंद रहता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

रामेश्वरम धाम

हिंदू धर्म के प्रमुख मंदिरों में रामेश्वरम धाम भी एक है। यह मंदिर तमिलनाडु राज्य में बना हुआ है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां की यहां का गलियारा भी काफी बड़ा है। इन मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा विराजमान है। यह मंदिर हिंद महासागर से घिरा हुआ है इसलिए इसकी सुंदरता देखने लायक है।

पुरी धाम

हिंदू धर्म के चार धामों में से एक जग्गनाथपुरी भी है। यह मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य में स्थित है। इस मंदिर में भगवान विष्णु के अवतार वाले कृष्ण की पूजा की जाती है। यहां के लोग हर साल रथ यात्रा निकालते हैं, जिसमें दुनियाभर से लाखों लोग शामिल होते हैं। इस यात्रा का आयोजन हर साल अक्टूबर महीने में की जाती है।

द्वारिका धाम

द्वारिका धाम गुजरात के सौराष्ट्र में मौजूद हैं। यह मंदिर भगवन कृष्ण को समर्पित है। इस मंदिर में दर्श के लिए लाखों श्रद्धालु हर साल आते हैं। कहा जाता है कि द्वारिका नगरी को भगवान कृष्ण ने स्वयं बसाया था।

ये भी पढ़ें: WINTER HEALTH TIPS: इस सुपर हेल्दी फ्रूट में है पौष्टिक तत्वों का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे गजब के फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories