सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मSurya Grahan 2023: राहु-केतु और समुद्र मंथन से कैसे जुड़ा है सूर्यग्रहण...

Surya Grahan 2023: राहु-केतु और समुद्र मंथन से कैसे जुड़ा है सूर्यग्रहण का कनेक्शन? जानें दिलचस्प कहानी

Date:

Related stories

Surya Grahan 2023: जानें किस दिन होगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण और किन राशियों पर होगा इसका बुरा असर

Surya Grahan 2023: भारत में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लनगे वाला हैं जिसका असर 5 राशियों के लिए काफी अशुभ माना जा रहा हैं।

Surya Grahan 2023: 100 साल बाद दिखेगा सूर्य ग्रहण का ऐसा अद्भुत नजारा, इन राशियों पर पड़ेगा इसका अशुभ प्रभाव

साल का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार 20 अप्रैल को मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा। साथ ही करीब 19 साल बाद मेष राशि में सूर्य ग्रहण लगेगा। आपको बता दें कि, यह सूर्य ग्रहण इन राशियों पर बुरा प्रभाव डालने वाला है तो आइए जानते हैं कि, कौन सी है वो इन राशियां और क्या है सूर्य ग्रहण का समय।

Surya Grahan 2023: हिंदू ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर साल सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगता है। इस घटना को खगोलीय घटना माना जाता है। हिंदू ज्योतिष शास्त्र की अगर हम बात करें तो सूर्य ग्रहण अशुभ घटना है। इसलिए सूर्य ग्रहण के समय पूजा भी नहीं करना चाहिए। इस इन के बारे में कहा जाता है की सूर्य पीड़ित होता है इसलिए पूजा करना अशुभ होता है। वहीं इस साल सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने जा रहा है। इस दिन वैशाख अवमावस्या भी है। वहीं इस साल का चंद्रग्रहण 5 मई को है। इस दिन वैशाख महीने की पूर्णिमा भी है।

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारे में पौराणिक कथाओं में जिक्र है। इसको लेकर समुद्र मंथन की कथा सबसे ज्यादा प्रचलित है। इस कथा को पढ़ने के बाद ही आपको सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने के कारण के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सकती है। आइए आज आपको समुद्र मंथन से जुड़ी कहानी को विस्तार से बताते हैं।

ये है समुद्र मंथन की कथा

समुद्र मंथन के बारे में कहा जाता है कि भगवान और दानव के बीच की लड़ाई है। इस मंथन को दोनों ने मिलकर किया था। इस मंथन के बाद विष निकला था। यह विष पूरे संसार के लिए काल बन गया था। भगवान शिव ने इस विष को पीकर पीने के बाद नीलकंठ अवतार लिया था। इस समुद्र मंथन में कई सारी चीजें भी निकाली थी। इस मंथन से ही धनवंतरित भी प्रकट हुई थी। उनके हाथ में अमृत का कलश था इसको लेकर भगवान और असुरों के बीच खूब लड़ाई हुई थी। राक्षस इस अमृत को पीकर अमर होना चाहते थे । ऐसे में भगवान और असुरों के बीच चल रहे इस झगड़े को शांत करने के लिए भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण किया था।

भगवान विष्णु को मिली थी बटवारे की जिम्मेदारी

भगवान विष्णु को इस अमृत के बंटवारे की जिम्मेदारी मिली थी। भगवान विष्णु ने भी बारी – बारी से सभी को इसका रस पान करवाया। भगवान और राक्षसों की अलग – अलग लाइन लगवाकर उन्हे बैठाया गया। वहीं भगवान विष्णु ने देवताओं को रस पान करवाना शुरू किया। इस दौरान राक्षस को लगा की कही देवता हमसे छल न करे इसलिए एक राक्षस भी देवता के रूप में भगवान वाली पंक्ति में आकर खड़ा हो गया। वहीं भगवान सूर्य और चंद्र ने देवता की लाइन में खड़े इस राक्षस के बारे में जान लिया। दोनों ही देवताओं ने मिलकर इसकी जानकारी भगवान विष्णु को दी।

ये भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2023 के मौके पर घर से निकाल फेंके ये चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल

इस तरह से हुआ था राहु केतु का जन्म

भगवान विष्णु को जैसे ही इस बात की जानकारी लगी वह गुस्से से लाल हो गए। उन्होंने अपने चक्र से उस राक्षस का सिर भी धड़ से अलग कर दिया। लेकिन मायावी राक्षस ने अमृत की गिरी कुछ बूंदों को चख लिया इसकी वजह से उसकी मृत्यु तो नहीं हुई लेकिन उसके धड़ से जान नही गई। आज भी उस राक्षस के धड़ को लोग राहु केतु के नाम से जानते हैं।

इसलिए होता है ग्रहण

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की अगर हम बात करें तो इस दिन राहू और केतु ग्रास करने के लिए आते हैं। धार्मिक चीजों के जानकर लोग बताते हैं की इनकी वजह से ही सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। DNP News Network/Website/Writer इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे केवल सामान्य अभिरूचि में ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले ज्योतिष से परामर्श जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories