सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मSurya Grahan 2023: इस अमावस्‍या तिथि को है साल का आखिरी सूर्यग्रहण,...

Surya Grahan 2023: इस अमावस्‍या तिथि को है साल का आखिरी सूर्यग्रहण, जानें कैसा रहेगा सूतक का प्रभाव और किन लोगों की खुलेगी किस्‍मत

Date:

Related stories

Surya Grahan 2023: जानें किस दिन होगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण और किन राशियों पर होगा इसका बुरा असर

Surya Grahan 2023: भारत में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लनगे वाला हैं जिसका असर 5 राशियों के लिए काफी अशुभ माना जा रहा हैं।

Surya Grahan 2023: 100 साल बाद दिखेगा सूर्य ग्रहण का ऐसा अद्भुत नजारा, इन राशियों पर पड़ेगा इसका अशुभ प्रभाव

साल का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार 20 अप्रैल को मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा। साथ ही करीब 19 साल बाद मेष राशि में सूर्य ग्रहण लगेगा। आपको बता दें कि, यह सूर्य ग्रहण इन राशियों पर बुरा प्रभाव डालने वाला है तो आइए जानते हैं कि, कौन सी है वो इन राशियां और क्या है सूर्य ग्रहण का समय।

Aaj ka Panchang 20 April 2023: सूर्यग्रहण आज, जानें सूर्योदय और सूर्यास्त का समय…जानें चंद्रबल और ताराबल

आज 20 अप्रैल 2023 दिन गुरुवार है। आज सूर्य ग्रहण भी है, लेकिन यह भारत में नजर नहीं आएगा। यहां जानिए आज का पूरा पंचांग, शुभ मुहूर्त, अशुभ मुहूर्त, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय।

Surya Grahan 2023: हिंदू मान्यताओं के अनुसार अक्टूबर का महीना अपने आप में बेहद खास रहता है। इस महीने में प्रतिवर्ष कुछ ना कुछ ऐसा होता है जिसकी वजह से यह महीना खास हो जाता है। इस बार भी इस महीने में ऐसा खास सूर्य ग्रहण लगने वाला है जिसकी वजह से अक्टूबर का महीना बेहद शुभ रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि इस सूर्य ग्रहण का असर क्या होने वाला है।

इतने बजे शुरू होगा सूर्य ग्रहण

आपको बता दें कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या की तिथि पर लगने वाला है। यानी की नवरात्रि से ठीक 1 दिन पहले 14 अक्टूबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगेगा। वैसे तो कई बार ग्रहण को अशुभ माना जाता है और कई कार्य को करने की मनाही होती है।

पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या की तिथि पर लगेगा। इसकी शुरुआत रात 8:34
पर होगी और यह मध्य रात्रि 2:26 मिनट तक रहेगा।

सूतक काल का समय

वहीं सूतक काल की बात करें तो ज्योतिष विद्या के मुताबिक सूर्य ग्रहण लगने के लगभग 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है, जोकि ग्रहण खत्म होने तक रहता है। यही कारण है कि यही कारण है कि 14 अक्टूबर को सुबह 8:33 बजे से सूतक काल शुरू हो जाएगा। जो ग्रहण खत्म होने तक रहेगा। बता दें कि सूतक काल के दौरान किसी भी तरह की पूजा पाठ नहीं की जाति और ना ही भगवान को स्पर्श किया जाता है।

इन राशियों के जातकों को होगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार लग रहे सूर्य ग्रहण की वजह से कुछ राशियों पर इसका शुभ असर होगा। जिनमें मिथुन, धनु, मकर, कर्क और वृश्चिक राशि शामिल है।

मिथुन राशि

सबसे पहले मिथुन राशि की बात कर लेते हैं तो बता दे की मिथुन राशि के जातकों के लिए 2023 का यह अंतिम सूर्य ग्रहण धन समृद्धि और वृद्धि लेकर आ रहा है कारोबार में भी आपकी उन्नति के आसार बनेंगे।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों की बात करें तो इस ग्रहण के शुभ प्रभाव से आपके करियर में सुधार देखने को मिलेगा। आपकी तरक्की होनी तय है, यानी की कुल मिलाकर आपकी उन्नति के रास्ते खुलेंगे।

मकर राशि

अगर मकर राशि के जातकों की बात करें तो उन्होंने कहीं निवेश किया है। तो अब आपको सूर्य ग्रहण के शुभ प्रभाव की वजह से निवेश में लाभ देखने को मिलेगा। साथ ही समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। तरक्की में जो भी परेशानियां आ रही हैं, वह दूर हो जाएंगी।

कर्क राशि


कर्क राशि के जातकों के लिए साल के अंत का सूर्य ग्रहण काफी ज्यादा लक्की साबित होने वाला है। बता दें कि कर्क राशि के जातकों को इस सूर्य ग्रहण की वजह से आर्थिक लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उनके व्यापार में बढ़ोतरी होगी और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

वृश्चिक राशि


वृश्चिक राशि के जातकों पर साल के अंतिम सूर्य ग्रहण का ऐसा प्रभाव पड़ेगा कि उन्हें अपने सभी कार्यों में सफलता मिलती चली जाएगी। यहां तक की वृश्चिक राशि के जातकों को अपने जीवनसाथी से भी सहयोग मिलेगा और उनके कारोबार में भी बहुत फायदा होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें