सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBihar STET Result 2023: BSEB ने जारी किया माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा...

Bihar STET Result 2023: BSEB ने जारी किया माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Bihar STET Result 2023: बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसके तहत परीक्षा में कुल 79 फीसदी अभ्यर्थी पास हुए हैं। हालाकि अभी टापर्स और मेरिट की सूचि को जारी नहीं किया गया है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार bsebstet.com के आधिकारिक साइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि इस परीक्षा में कुल 4 लाख 28 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिसमें से 3 लाख 7 हजार अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इस परीक्षा का परिणाम बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के दफ्तर से जारी किया गया है।

इस परीक्षा की आंसर की 19 सितंबर को ही जारी की गई थी जिसके बाद से अभ्यर्थी परिणाम का इंतेजार कर रहे हैं। परीक्षा में पेपर-1 में 17 और पेपर-2 में 29 विषय शामिल किए गए थे।

यहां जान सकेंगे परीक्षा के परिणाम

बता दें कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर अपने परिणाम की जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए बोर्ड द्वारा सभी तरह की जरुरी तैयारी कर ली गई है। बोर्ड ने अपने आधिकारिक साइट पर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

https://twitter.com/officialbseb/status/1709132882021879905

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं STET परीक्षा का परिणाम

बता दें कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड द्वारा बनाए गए तय नियम व शर्तों का पालन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक साइट bsebstet.com पर जाना होगा। इसके बाद से रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको BSEB STET रिजल्ट से जुड़ा लिंक दिखेगा जिसको क्लिक कर आप अपना रोल नंबर व अन्य जरुरी डिटेल देकर अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की जरुरत

बता दें कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन संबंधित विभाग द्वारा इसलिए किया जाता है कि ताकि माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों की पात्रता को तय किया जा सके। इसके तहत प्राथमिक शिक्षक के अभ्यर्थियों के लिए पेपर-1 और माध्यमिक शिक्षक अभर्थियों के लिए पेपर-2 का आयोजन होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें