सोमवार, मई 20, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBPSC Teacher Exam:बिहार लोक सेवा आयोग से नई शिक्षक भर्ती का आया...

BPSC Teacher Exam:बिहार लोक सेवा आयोग से नई शिक्षक भर्ती का आया विज्ञापन, आवेदन करने वाले जरूर देंखें

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Noida News: सड़क से अंडरपास तक बढ़ेगी सुरक्षा, CCTV कैमरों से निगरानी कराने का प्लान; जानें पूरी योजना

Noida News: तकनीक के इस बदलते युग में सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त कराने के लिए सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किया जाता है। दावा किया जाता है कि कैमरा सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूती देते हैं और लोगों के साथ सामान की हिफाजत भी की जाती है।

BPSC Teacher Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)नई शिक्षक भर्ती नियमावली के तहत स्थायी नियुक्ति का विज्ञापन निकलने वाला है। नियोजन की राह देख रहे STET-CTET पास अभ्यर्थियों के लिए भी अब यही एकमात्र उपाय है। बिहार में भर्ती की प्रतीक्षा की इंतजार कर रहे लोग पूरी जानकारी लेने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

बिहार राज्य में सरकार ने बहुत सी नौकरी देने का वादा किया था। वह वादा कितना पूरा होगा नहीं पता लेकिन बिहार में कुछ ही दिन पहले 1. 78 हजार नौकरियां निकली हैं। इन नौकरियों की स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया अब जमीनी स्तर पर शुरू होने वाली है। तीन दिनों में अंदर नई शिक्षक भर्ती नियमावली के तहत नियुक्ति का विज्ञान आ जायेगा। इसमें आवदेन शुरु होने से खत्म होने की तारीख होगी। बीपीएससी की चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक नियुक्ति से सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे। विज्ञापन आने के बाद इसमें आवेदन की शुरु होने से ख़त्म होने तक की तारीख पता चल जायेगी।

ये भी पढ़ें: कभी Vicky Kaushal के लिए यह बॉलीवुड एक्ट्रेस पति को तलाक देने के लिए थी तैयार, इन हसीनाओं संग भी उड़ी अफेयर्स की अफवाहें

किस तरह भर सकेंगे फार्म

अतुल प्रसाद BPSC चेयरमैन ने औपचारिक जानकारी दी कि बिहार में प्राथमिक विधालय की शिक्षक भर्ती के लिए इंटरमीडिएट, CTET, डिप्लोमा या बीएड पास होना अनिवार्य है। माध्यमिक विधालय के लिए ग्रेजुएशन STET और बीएड पास होना अनिवार्य है। उच्च विधालय के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन STET और बीएड योग्यता अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि बिहार में नई शिक्षक नियमावली के तहत भर्ती के लिए सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे, लेकिन तीनों पदों के लिए योग्यताधारी कैंडिडेट तीनों फार्म भरेंगे तो अलग-अलग तारीखों पर होने वाली परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे।

BPSC ने जारी किया अपना सिलेबस

BPSC ने इसी 13 मई को अपना सिलेबस जारी कर दिया है। इस बारे में विभाग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें बताया गया था कि पहला पेपर अंग्रेजी का होगा। इसमें बताया गया कि प्रामरी के लिए 100 अंकों का भाषा का एग्जाम देना होगा। पहला पेपर अंग्रेजी का होगा और दूसरे पेपर में हिन्दी, उर्दू और बांग्ला तीनों में से किसी को चुना जायेगा। इस पर ही परीक्षा ली जायेगी। पेपर में निगेटिव मार्किंग होगी। प्राइमरी स्कूल के टीचर के लिए मैथ, रिजनिंग और GA, GS से प्रश्न पूछे जायेंगे। सामान्य अध्यक्ष से 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसी तरह मिडिल और हाइ स्कूल के टीचर पद पर भी अलग-अलग सिलेबस जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories