गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCareer Tips: इंटरनेशनल रिलेशन की करनी है पढ़ाई और बनाना है सुनहरा...

Career Tips: इंटरनेशनल रिलेशन की करनी है पढ़ाई और बनाना है सुनहरा भविष्य! जानें टॉप 5 कॉलेजों की लिस्ट

Date:

Related stories

राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को लगा झटका, इन कारणों से स्थगित हुई PET/PST परीक्षा

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: चुनावी राज्य राजस्थान से एक बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है। राजस्थान पुलिस के महानिदेशक कार्यालय से एक विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है कि अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता/ मापतौल (PET/PST) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

HSSC ने हरियाणा CET परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड व पूरा एग्जाम पैटर्न

HSSC Group D Admit Card 2023: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इसके तहत आयोग प्रदेश में ग्रुप डी के रिक्त पड़े 13536 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को सुचारु रुप से कर सकेगा।

उत्तराखंड में भारी संख्‍या में जूनियर इंजीनियरों की होगी भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया के साथ अन्‍य जरूरी डिटेल

UKPSC JE Recruitment 2023: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में युवाओं को भर्ती के लिए नए अवसर देने का निर्णय लिया है। इसके तहत उत्तरखंड लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य कनिष्ठ अभियन्ता (जूनियर इंजीनियर) सेवा परीक्षा 2023 के संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

NEET-JEE व CUET जैसे परीक्षा की तैयारी करने वाले दिल्ली के छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा! जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन

NEET-JEE Free Coaching: देश की राजधानी दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है। इसके तहत जेईई, नीट और सीयूईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा की व्यवस्था की जा रही है।

Career Tips: सभी लोग पढ़ लिख कर अपना भविष्य सुनहरा बनाना चाहते हैं। 12वीं करने के बाद छात्रों के पास बहुत ऑप्शन होते हैं। इसके कारण उनके मन में बेहद कंफ्यूजन रहता है। इसी के साथ कई सारे छात्र अपना करियर इंटरनेशनल रिलेशन में बनाना चाहते हैं। इस विषय में पढ़ाई कर व्यक्ति अपना भविष्य बेहतर और सुनहरा बना सकता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ कॉलेज के विषय में बताएंगे जिसमे दाखिला लेकर आप इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई कर सकते हैं और सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।

बेहतर भविष्य के लिए हायर एजुकेशन है जरूरी

इंटरनेशनल रिलेशन में बेहतर भविष्य के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही आप अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं। इसके लिए आप डिप्लोमा, ग्रेजुएशन, सर्टिफिकेट कोर्स, पीजी डिप्लोमा और पीएचडी कर सकते हैं। इसके बाद आपका भविष्य बहुत बेहतर और उज्ज्वल होगा। तो आइए जानते हैं भारत के कुछ कॉलेज के विषय में जहां से आप इंटरनेशनल रिलेशन का कोर्स कर सकते हैं।

1. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से आप इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई कर सकते हैं। ये विश्वविद्यालय भारत के टॉप लिस्ट में स्थित है।

2. साउथ एशियन यूनिवर्सिटी, दिल्ली

इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई के लिए ये यूनिवर्सिटी टॉप कॉलेजों की लिस्ट में शुमार है। जिसमे साउथ एशियन यूनिवर्सिटी का स्थान दूसरे स्थान पर है।

Also Read: Career Tips: अब सिविल जज बनकर अपने सभी सपनों को करें साकार, जानें कैसे बनाएं बेहतरीन करियर

3. जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता

कोलकाता में स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई के लिए तीसरे स्थान पर है। यहां पर आपको फाइनल ईयर में बेहतर प्लेसमेंट भी मिल जाएगा।

4. एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा

एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा से आप इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई कर सुनहरा भविष्य बना सकते हैं। इसका स्थान देश में चौथे नंबर पर है।

5. यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, मुंबई

यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई के लिए बहुत बेहतर है। यहां से हर वर्ष कई छात्र अपना भविष्य इस क्षेत्र में बनाते हैं। इस यूनिवर्सिटी का स्थान देश में पांचवें स्थान पर है।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories