- विज्ञापन -

Latest Posts

Career Tips: एयर होस्टेस बनकर पूरी दुनिया की करनी है सैर तो ऐसे भरें अपने सपनों की उड़ान, कमाएं धुआंधार पैसे

Career Tips: एयर होस्टेस बन आसमानों को छूने की ख्वाइश सभी लड़कियों की होती है। ये एक बेहतर ऑप्शन भी है। मगर एयर होस्टेस बनना आसान भी नहीं है। इसके लिए कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है।

एयर होस्टेस बनना कई लड़कियों का सपना है। मगर उन्हें ये नहीं पता होता है कि इस सपने को साकार कैसे करें। इस नौकरी को पाने के लिए लड़कियों को खूब मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं इसमें सुंदरता और हेल्थ का भी ख्याल बेहतर ढंग से रखना पड़ता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि एयर होस्टेस बन अपना करियर कैसे बनाएं।

12वीं के बाद करें ये कोर्स

एयर होस्टेस बनने के लिए आपको कुछ ऐसे कोर्स हैं जिसे करने की जरूरत हैं। इसमें होटल मैनेजमेंट या टूरिस्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा या ग्रेजुएट होने की जरूरत है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको लिखित परीक्षा या इंटरव्यू से गुजरना पड़ेगा। इसके बाद ही आपको किसी अच्छे मान्यता प्राप्त संस्थान में दाखिला मिलेगा।

Also Read: Career Tips: अब सिविल जज बनकर अपने सभी सपनों को करें साकार, जानें कैसे बनाएं बेहतरीन करियर

सेहतमंद और हाइट का रहना है जरूरी

एयर होस्टेस बनने के लिए फिट रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए आंखों में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। इतना ही नहीं किसी भी बीमारी से आप ग्रसित न हो। इन सभी चीजों का ख्याल एयर होस्टेस के पद पर कार्य करने के लिए रखा जाता है। इसके अलावा कैंडिडेट अविवाहित हो। वहीं उसकी हाइट 157.5 सेंटीमीटर हो। एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट्स को भाषा का भी ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए उनके पास इंग्लिश, हिंदी सहित कई अंतरराष्ट्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

इन स्किल्स का होना है जरूरी

एयर होस्टेस का काम जिम्मेदारी से भरा होता है। इसके लिए इनमें कई सारी स्किल्स का होना भी बेहद जरूरी है। इसमें कैंडिडेट्स को फिजिकली फिट रहना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसमें कैंडिडेट्स के पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए। इसके अलावा टीम वर्क की क्वालिटी होनी चाहिए। उन्हें किसी को अप्रोच करने आना चाहिए। इतना ही नहीं प्रेजेंस ऑफ माइंड भी इसके लिए बहुत जरूरी है।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल