मंगलवार, मई 21, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCBSE 10th 12th Result 2024: अगर कुछ नंबरों से चूक गई रैंक,...

CBSE 10th 12th Result 2024: अगर कुछ नंबरों से चूक गई रैंक, तो चुने कॉपी रीचेक का विकल्प; जानें प्रक्रिया

Date:

Related stories

CBSE Board Result 2024 से है असंतुष्ट! कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन; जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

CBSE Board Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 13 मई को ही कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई है। इसके बाद बोर्ड की ओर से परीक्षा कॉपी के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

CBSE Board 10th Results: सीबीएसई ने घोषित किए कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे, जानें कैसे करें चेक

CBSE Board 10th Results: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज 12वीं कक्षा के साथ 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए हैं।

CBSE Board 12th Results: जारी हुआ 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम, जानें कैसे चेक करें रीजल्ट

CBSE Class 12th Results: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से बहुप्रतीक्षित कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

CBSE Class 10th and 12th Result: क्या इस वर्ष भी छात्राएं दोहरा सकती है 2023 बोर्ड परीक्षा के परिणाम? देखें पूरी रिपोर्ट

CBSE Class 10th and 12th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए गए कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब कयासबाजी चल रही है।

CBSE 10th 12th Result 2024: बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों के काम आएगा ये नुस्खा! इस उपाय को अपनाकर हो सकते हैं पास

CBSE 10th 12th Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं व 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

CBSE 10th 12th Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार लगातार बढ़ता नजर आ रहा है। दरअसल 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के परीणाम अभी जारी नहीं हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई जल्द ही परीक्षा परिणाम को लेकर चल रहे इंतजार को खत्म कर परिणाम जारी करेगा।

बोर्ड परीक्षा परिणाम के इंतजार के बीच ही छात्रों के मन में कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं। जैसे अगर कोई छात्र कुछ नंबरों से रैंक से चूक जाए तो कॉपी रीचेक की क्या प्रक्रिया होती है या कॉपी रीचेक (पुनर्मूल्यांकन) के लिए बोर्ड को कितना शुल्क अदा करना होता है? ऐसे में आज हम छात्रों के मन में उठ रहे इस तरह के प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

कॉपी रीचेक के लिए कैसे करें अप्लाई?

बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अगर छात्र अपने परिणाम से असंतुष्ट हों तो वे सत्यापन (वेरिफिकेशन) व कॉपी रीचेक (पुनर्मूल्यांकन) विकल्प को चुनकर खुद को संतुष्ट कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाना होगा।

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद “अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन” विकल्प को चुनें। इसके बाद लिंक को क्लिक कर अपना आवेदन दर्ज करें।

छात्र इस बात का विशेष ख्याल रखें कि आवेदन करते समय उनका रोल नंबर, विषय कोड और अन्य प्रासंगिक जानकारी सही तो है। ये सभी जरुरी जानकारी दर्ज करने के बाद छात्र ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

कॉपी रीचेक के लिए दर्ज किए गए आवेदन को सबमिट करने के बाद छात्र गेटवे, ई-चालान या ऑनलाइन मोड विकल्प को चुनकर शुल्क भुगतान कर सकते हैं जिसके बाद एक पुष्टिकरण रसीद प्राप्त होगी और आपका कॉपी रीचेक के लिए किया आवेदन जमा हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र को इस बात का ध्यान रखना होगा कि पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन परीक्षा परिणाम जारी होने के 4 दिन के अंदर किया जाएगा। इसके अलावा ये जानना भी जरुरी है कि अंकों के सत्यापन के लिए छात्र को प्रति विषय व प्रति सवाल के हिसाब से शुल्क अदा करने होंगे।

इसके अलावा उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए भी छात्र को प्रति विषय के हिसाब से निश्चित की गई शुल्क दर को जमा करना होगा। इसके बाद संभव है कि पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने वाले छात्र के अंकों में सुधार देखने को मिले।

नोट– सीबीएसई की ओर से अभी परीक्षा कॉपी में अंकों के सत्यापन व रीचेक (पुनर्मूल्यांकन) के लिए जमा कराए जाने वाले शुल्क को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही सीबीएसई इन शुल्कों से जुड़े किसी प्रकार का विवरण जारी करेगी तो आपको अवश्य अपडेट किया जाएगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories