शुक्रवार, मई 3, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCBSE Board Exam: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इन बातों...

CBSE Board Exam: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इन बातों का रखें ध्यान, सेंटर पर नहीं झेलनी पड़ेगी परेशानी

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

CBSE Board Exam: सीबीएसई द्वारा कल से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो रही है। कल यानी 15 फरवरी से 12वीं के बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ये परीक्षा 5 अप्रैल तक चलने वाली है। वहीं 10वीं की परीक्षा का आयोजन 27 फरवरी से किया जाएगा, जिसका समापन 21 मार्च को होने वाला है।

इस परीक्षा के एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है। बता दें, एडमिट कार्ड में परीक्षा की सारी डिटेल्स दर्ज की गई है। इसके अलावा इसमें कई गाइडलाइन को भी जारी किया गया है। जिसे आज हम इस आर्टिकल में बेहतर ढंग से जानेंगे और देखेंगे कि परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स को किन बातों का ध्यान रखना है।

परीक्षा से पहले सभी स्टूडेंट्स रखें इन चीजों का ध्यान

1. सेंटर का रखें ध्यान

एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र का नाम दर्ज होता है। इसलिए एग्जाम सेंटर के बारे में बेहतर ढंग से ध्यान रखें और सेंटर का पता लगा लें। इससे आप आसानी से वक्त पर सेंटर पहुंच सकेंगे।

2. साथ कैरी करें एडमिट कार्ड

परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी है। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। इसलिए सेंटर पर जाने की तैयारी के साथ अपने बैग में एडमिट कार्ड भी रख लें।

3. समय को लेकर रहें सतर्क

परीक्षा के दिन समय का बहुत महत्व होता है। वहीं परीक्षा 10:30 मिनट से शुरु होने वाली है। इसलिए परीक्षा के एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंच जाएं। इसके बाद सेंटर पर आने की अनुमति नहीं मिलेगी, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए समय को लेकर सतर्क रहें।

ये भी पढ़ें: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

4. इन चीजों को परीक्षा में ले जाने की नहीं मिलेगी अनुमति

परीक्षा केंद्र पर कई सारी चीजों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। इसलिए अपने साथ परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, अन्य कम्युनिकेशन डिवाइस लेकर न जाएं। इसे लेकर जाने की अनुमति नहीं है।

5. स्कूल यूनिफॉर्म में जाएं

परीक्षा देने के लिए सभी स्टूडेंट्स स्कूल यूनिफॉर्म में ही जाएं। बिना स्कूल यूनिफॉर्म के जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

6. कोरोना के नियमों का करें पालन

परीक्षा के लिए कोरोना के नियमों को अपनाना बहुत जरूरी है। इसलिए परीक्षा देने के लिए जितने भी स्टूडेंट्स जा रहे हैं। वो सभी कोरोना के नियमों का पालन करें और मास्क का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें: लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories