मंगलवार, मई 7, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCCS University: नैक पीयर टीम ने निरीक्षण के दूसरे दिन कई विभागों...

CCS University: नैक पीयर टीम ने निरीक्षण के दूसरे दिन कई विभागों का किया अवलोकन

Date:

Related stories

Las Vegas में Research Paper प्रस्तुत करेंगे प्रोफेसर बीरपाल सिंह

सीसीएस यूनिवर्सिटी मेरठ के प्रोफेसर बीरपाल सिंह (भौतिक विज्ञान विभाग)अमेरिका के नेवाडा स्टेट के लास वेगास शहर में आयोजित होने वाली प्रतिष्ठित अमेरिकन फिजिकल सोसायटी की मीटिंग 2023 में शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रोफेसर बीरपाल नेशनल इंस्टिट्यूट फाॅर मेटेरियल एडवांसमेंट, पिट्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए व चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में भी अतिथि व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।

CCS University मेरठ द्वारा आयोजित रोजगार मेले से हुई नौकरियों की बरसात

CCS University: अंतिम चरण में 35 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिसमें से 23 विद्यार्थियों को अप्वाइंटमेंट लेटर दे दिया गया है तथा 12 विद्यार्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चल रहा है।

CCS University: नैक पीयर टीम ने शुरू किया निरीक्षण, ये लोग रहे मौजूद

CCS University: सबसे पहले कुलपति प्रो॰ संगीता शुक्ला ने विश्वविद्यालय का पीपीटी प्रजेन्टेशन समस्त पीयर टीम के समक्ष दिया जिसमें विश्वविद्यालय की पिछले पांच वर्ष की सभी गतिविधियों, उपलब्धियों, पाठ्यक्रमों, एकेडेमिक एक्सलेंस, सामाजिक जुड़ाव जैसे सभी बिन्दुओं पर विश्वविद्यालय के कार्याें को प्रभावी रूप से प्रस्तुत किया।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर CCS University साइंस क्लब ने व्याख्यान का किया आयोजन

CCS University: कार्यक्रम के अध्यक्ष विभाग के समन्वयक व संकायाध्यक्ष कृषि प्रो० शैलेन्द्र सिंह गौरव रहे। कार्यक्रम के संयोजक साइंस क्लब के समन्वयक डॉ० प्रदीप कुमार व संचालन डॉ० नितिन गर्ग ने किया।

CCS University: विश्वविद्यालय में नैक पीयर टीम द्वारा निरीक्षण के दूसरे दिन सभी छ सदस्यों ने एक साथ पौधारोपण कर निरीक्षण की शुरूआत की। इसके बाद यह टीम रानी लक्ष्मी बाई छात्रावास गई जहां पर हाॅस्टल की सभी सुविधाओं को देखा। इसके बाद टीम के अध्यक्ष प्रो॰ अरूण दिवाकर नाथ बाजपेयी के नेतृत्व में राजा महेन्द्र प्रताप केन्द्रीय पुस्तकालय पहुंची जहां पर पूरी टीम ने ई रिसोर्स सेन्टर, समाचार पत्रों का आर्काइव सेक्शन, रीडिंग रूम, कैटलाॅग इत्यादि को बहुत ही गहनता से देखा। पुस्तकालय में पूरी टीम ने लगभग एक घंटे तक निरीक्षण किया। इसके बाद साहित्यकार कुटीर, कैन्टीन, मूल्यांकन भवन, डाॅ॰ ए पी जे अब्दुल कलाम हाॅस्टल में मैस में जाकर भोजन बनाने की स्थिति को देखा तथा मौजूद छात्रों से खाने की गुणवत्ता तथा अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद टीम खेल विभाग पहुंची। खेल विभाग में उन्होंने खेल मैदान के साथ-साथ तीरदांजी, शूटिंग रेंज, जिम तथा दारा सिंह कुश्ती स्टेडियम का भी निरीक्षण किया। यहां से चलकर पूरी टीम तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल पहुंची जहां पर उन्होंने विभाग के पुरातन छात्रों से भेंट की तथा उनका परिचय प्राप्त किया।

प्रकाशित समाचार पत्र ’परिसर’ का भी अवलोकन किया

विभाग में बने स्टूडियो में पूरी टीम का साक्षात्कार किया गया तथा विभाग के विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए विभिन्न कार्यक्रमों को देखने के साथ-साथ विभाग से प्रकाशित समाचार पत्र ’परिसर’ का भी अवलोकन किया। रेडियो स्टूडियो का भी पूरी टीम ने गहनता से निरीक्षण किया। इसके बाद पूरी टीम योग विज्ञान विभाग पहुंची। यहां पर वेलनेस सेंटर में विभाग के छात्र-छात्राओं ने एडवांस योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। साथ ही आनंदम केन्द्र में ध्यान की क्रिया की गयी तथा पीयर टीम को मर्म चिकित्सा भी दी गयी। विश्वविद्यालय से जुड़े अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग गुरू एवं आयुर्वेदाचार्य स्वामी कर्मवीर जी द्वारा विभिन्न क्रियाओं एवं चिकित्सा के बारे में पीयर टीम को विस्तार से बताया गया।

Also Read: न्यू पैराडिग्मा इन फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट 2023 विषय पर इंटरनेशनल कांफ्रेंस में स्कूल ऑफ फार्मेसी SHOBHIT UNIVERSITY GANGOH की प्रीति वर्मा ने किया टॉप

इस दौरान मौजूद रहे ये लोग

भोजन के उपरान्त पूरी नैक पीयर टीम द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट क्लीनिक, सोलर पावर प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। इसके बाद छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं कुलानुशासक मंडल के साथ बैठक की। इसके बाद टीम द्वारा विभिन्न सैल तथा कुलसचिव, वित्त अधिकारी व परीक्षा नियन्त्रक के साथ भी बैठक की गयी जिसके दौरान टीम विद्यालय की प्रशासनिक, प्रवेश, परीक्षा, परिणाम तथा वित्तीय प्रबन्धन के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद यह टीम अप्लाइड सांइस हाॅल में पुरातन विद्यार्थियों तथा अभिभावकों से मिली एवं उनका फीड बैक जाना। यहां से यह टीम बृहस्पति भवन पहुंची जहां पर वर्तमान छात्र-छात्राओं से वार्तालाप किया। साथ ही शिक्षा विभाग में विश्वविद्यालय के कर्मचारियों से भी भेंट की।
इस टीम में अध्यक्ष के रूप में प्रो॰ अरूण दिवाकर नाथ बाजपेयी, सदस्य समन्वयक के रूप में प्रो॰ सुधान्शु रंजन महापात्रा तथा सदस्य के रूप में प्रो॰ बस्वराज पदमाशली, प्रो॰ संजीव कुमार महाजन, प्रो॰ अनुपमा शर्मा व प्रो॰ चन्द्रशेखरन कल्याणीथेवर के साथ विश्वविद्यालय के प्रो॰ संजीव शर्मा, प्रो॰ मृदुल गुप्ता, प्रो॰ बीरपाल सिंह, प्रो॰ अनिल मलिक, प्रो॰ मुकेश शर्मा डाॅ॰ संजीव कुमार, डाॅ॰ विवेक कुमार आदि उपस्थित रहे।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories