रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCBSE ने जारी किया CTET का प्री-एडमिट कार्ड, बस एक क्लिक में...

CBSE ने जारी किया CTET का प्री-एडमिट कार्ड, बस एक क्लिक में जानें एग्जाम डेट और शहर का नाम   

Date:

Related stories

CBSE ने परीक्षा के लिए जारी किए प्रैक्टिस पेपर, अब रंगीन होने के साथ G-20 के लोगो के साथ नजर आएगा प्रश्न पत्र, जानें...

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने परीक्षा पेपर के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। इसके तहत बोर्ड ने छात्रों के साथ अभिवावकों को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराई है।

CTET 2023: शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। दरअसल सीबीएसई ने CTET 2023 की परीक्षा के लिए प्री-एडमिट कार्ड (CTET Pre Admit Card 2023) जारी कर दिया है। ऐसे में सभी ‘सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट’ ( CTET 2023) की तैयारी करने वाले छात्रों को चाहिए कि वह अपना एग्जामिनेशन सिटी और एग्जामिनेशन डेट को बड़े ही आसानी से CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर क्या है पूरी अपडेट 

बता दें कि हर वर्ष साल में लगभग दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन सीबीएसई द्वारा करवाया जाता है। यह एक प्रकार का शिक्षक पात्रता परीक्षा होता है। ऐसे में देश के जो भी युवा बीएड या BTC की पढ़ाई पढ़े होते हैं वह इस परीक्षा को देते हैं। 

ऐसे में इस बार भी सीबीएसई 20 अगस्त को CTET 2023 का एग्जाम कराने चल रहा है। इसके लिए उसने प्री-एडमिट कार्ड (CTET Pre Admit Card 2023) जारी कर दिया है। सभी छात्र आज से ही अपना रोल नंबर और डेथ ऑफ़ बर्थ भर के अपने सिटी इंटिमेशन (CTET Exam City Allotment 2023) को जान सकते हैं। इसके लिए उन्हें SBSE की आधिकारिक वेबसाइट https://examinationservices.nic.in/ (ctet.nic.in) पर विजिट करके देख सकते हैं। 

हर साल लाखों की संख्या में छात्र देते हैं एग्जाम 

देखा जाए तो हर साल होने वाले CTET के एग्जाम में लाखों छात्र एग्जाम देते हैं। बात करें साल 2022 दिसम्बर की तो उस दौरान 9.5 लाख अभ्यर्थियों ने CTET का एग्जाम पास किया था। वहीं उस दौरान करीब 17 लाख के आसपास आवेदन भी किए गए थे। ऐसे में इस बार भी बताया जा रहा 16.5 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। जिसका एग्जाम 20 अगस्त को होना है।

बता दें कि एग्जाम से ठीक दो तीन दिन पहले CTET का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। ऐसे में छात्रों को चाहिए कि बचे हुए दिन में वह पूरे पाठ्यक्रम को एक बार फिर रिवीजन कर लें। देखा जाए तो अभी भी छात्रों के पास कम से कम 17-18 दिन का मौका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories