सोमवार, मई 13, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCUET UG 2023 Registration को लेकर बड़ा अपडेट, अब इस तारीख तक...

CUET UG 2023 Registration को लेकर बड़ा अपडेट, अब इस तारीख तक करें Apply

Date:

Related stories

CUET UG 2023: दाखिले के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की कट ऑफ, एक क्लिक में देखें पूरी लिस्ट

CUET UG 2023: सीयूईटी के तहत डीयू में अगर एडमिशन लेने की सपना देख रहे हैं , तो पहले कॉलेज के द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट को करें चेक।

CUET UG की परीक्षा देने पहुंचे छात्रों का अव्यवस्था से हुआ बुरा हाल, NTA ओखला परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात हुई पुलिस

CUET UG 2023: NTA द्वारा CUET की प्रवेश परीक्षा में काफी छात्रों ने आवेदन किए हैं, जिसके चलते केंद्रों के बाहर पुलिस की व्यवस्था की हैं

NTA ने CUET UG 2023 की परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड , यहां से करें फटाफट चेक

CUET UG 2023: एनटीए ने सीयूईटी की होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक साइट पर जारी कर दिए हैं।परीक्षा 29 मई से लेकर 2 जून तक होगी।

GLA University ने रिसर्च और इनोवेशन के मामले में मारी बाजी मारते हुए एक और उपलब्धि की अपने नाम

वर्ष 2020 में 93 पेटेंट पब्लिश और 4 ग्रांट हुए। वर्ष 2021 में 120 से अधिक पब्लिश और 16 से अधिक ग्रांट हुए। वर्ष 2022 में भी शिक्षकों और विद्यार्थियों अपने हुनर का प्रदर्शन कर 128 से अधिक पेटेंट पब्लिश कराने में सफलता हासिल की।

Shobhit University गंगोह की छात्रा आयशा खान ने उच्च न्यायिक परीक्षा 2023 में प्राप्त की 7 वीं रैंक , जिला जज के लिए...

शोभित विश्विद्यालय गंगोह के स्कूल ऑफ लॉ एंड कांस्टीट्यूशनल स्टडीज विभाग की छात्रा आयशा खान का चयन जिला जज के लिए हुआ।

CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) अंडर ग्रेजुएट में शामिल होने के लिए पंजीकरण की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। विद्यार्थी अब 30 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के चीफ एम जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है। आप अधिक जानकारी के लिए सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in देख सकते हैं।

अब 30 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

एम जगदीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में दाखिला लेने के विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़ गई है। यही कारण है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी 2023 आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है. विद्यार्थी अब 30 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। शेड्यूल के अनुसार सीयूईटी परीक्षा का आयोजन 21 से 31 मई के बीच किया जाएगा। विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन के बाद 30 मार्च रात 11 बजे तक एप्लिकेशन फीस जमा कर पाएंगे. वहीं, 1 से 3 अप्रैल तक CUET UG 2023 एप्लिकेशन करेक्शन विंडो खुला रहेगा।

ये विश्वविद्यालय हैं शामिल (CUET UG 2023)

जानकारी के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओऱ से CUET 2023 का आयोजन (CUET UG 2023) किया जाएगा। इसमें केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ-साथ राज्य विश्वविद्यालय भी शामिल है। साथ ही सीयूईटी 2023 में डीम्ड और निजी विश्वविद्यालय के साथ इन सभी के सम्बद्ध और घटक महाविद्यालय भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः AIIMS INI CET July 2023: PG कोर्स में दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हुई शुरू, यहां करें आवेदन

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2023 (CUET 2023) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी को शुरू हुई थी। नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन की अंतिम तारीख 30 मार्च 2023 है, पहले यह 12 मार्च थी। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे NTA (National Testing Agency) की ओर से इस परीक्षा के लिए बनाई गई अधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

सीयूईटी 2023 के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल डालकर CUET 2023 के लिए पंजीकरण करें। पंजीकरण पूरा होने के बाद व्यक्तिगत विवरण भरें। इसके बाद शैक्षिक विवरण के साथ CUET 2023 का विस्तृत आवेदन पत्र भरें। विवरण भरने के बाद फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो को अपलोड करें। फोटो अपलोड करने के बाद सीयूईटी आवेदन पत्र शुल्क का भुगतान करें। भुगतान होने के बाद एनटीए 2023 का कंफर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें।

Latest stories