सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNCS Job Opportunity: अब नहीं सताएगी बेरोजगारी की चिंता, सरकार के इस...

NCS Job Opportunity: अब नहीं सताएगी बेरोजगारी की चिंता, सरकार के इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर पा सकेंगे नौकरी! जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

राजस्थान में रोजगार का सुनहरा अवसर, अब 13 हजार नहीं बल्कि इतने पदों पर होगी सफाईकर्मियों की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Safai Karamchari Jobs 2023: राजस्थान में रोजगार से संबंधित बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत अब राज्य में सफाईकर्मियों की भर्ती 13184 पदों के बजाय 24797 पदों पर होगी। इस संबंध में सरकार की स्वायत्त शासन विभाग ने विज्ञप्ति भी जारी कर दी है।

NCS Job Opportunity: देश में ऐसे बहुत से युवा हैं जिन्हें बेरोजगारी की चिंता सताती है। युवा पढ़-लिखकर नौकरी के योग्य बनते हैं और उनकी कोशिश रहती है कि अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी हासिल करें। हालाकि इस क्रम में उन्हें जानकारी के अभाव या अन्य कारणों से उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती है। भारत सरकार ने इस दिशा में एक सराहनीय कदम उठाया है जिसके तहत ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर रोजगार के संबंध में जानकारी हासिल की जा सकती है। इसी क्रम में हम आपको केन्द्र सरकार के ऐसे पोर्टल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम एनपीएस यानी National Career Service Portal हैं। यहां आपको रोजगार से संबंधित जानकारी आसानी से मिल सकती है। इसके परिणाम स्वरुप आप अपना रजिस्ट्रेशन करा कर घर बैठे नौकरी पा सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात ये है कि यहां किसी आवेदक को नौकरी उसके योग्यता और स्किल के आधार पर मिलने की संभावना रहती है।

एनपीएस पोर्टल पर कौन कर सकता है आवेदन?

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक पोर्टल एनपीएस पर व्यक्ति को घर बैठे नौकरी पाने का मौका मिल सकता है। इसके तहत संबंधित मंत्रालय आपको रोजगार से जुड़ी जानकारी देता है। इस पोर्टल से जानकारी हासिल करने के लिए व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की साइट ncs.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 1514 डायल कर भी इस संबंध में जानकारी हासिल कर सकता है। यहां लोगों को उनकी योग्यता और स्किल के आधार पर घर बैठे नौकरी करने का अवसर मिल सकता है।

एनपीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार एनसीएस पोर्टल ncs.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को इसके आधिकारिक साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन विकल्प को चुन सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन करने के बाद से उम्मीदवारों को नौकरी के संबंध में नोटिफिकेशन मिलना शुरू हो जाएगा।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस साइट पर नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले के साथ नौकरी देने वाला भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इससे नौकरी देने वालों के लिए सुविधा होगी और उन्हें अपने काम के लिए योग्य उम्मीदवार मिल सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें