शुक्रवार, मई 3, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPM Uchchatar Shiksha Protsahan Yojana: पढ़ाई के लिए नहीं हैं पैसे, तो...

PM Uchchatar Shiksha Protsahan Yojana: पढ़ाई के लिए नहीं हैं पैसे, तो सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ

Date:

Related stories

UPPSC Admit Card 2024: यूपी RO, ARO एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

यूपीपीएससी ने बीते दिन मंगलवार 30 जनवरी 2024 को आरओ (RO) एआरओ (ARO) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

UPSSSC PET Result 2023:  यूपी पीईटी रिजल्ट घोषित, सफल अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

UPSSSC PET Result 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर घोषित किया गया है।

UPSC ने 2024 में होने वाली परीक्षाओं के लिए जारी किया कैलेंडर, जानें कब होगा प्रीलिम्स एग्जाम

UPSC Exam 2024: भारत की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा को संचालित करने वालों में से एक संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आगामी वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर 2024 को जारी कर दिया है।

PM Uchchatar Shiksha Protsahan Yojana: अगर आप कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी के छात्र हैं और आप स्कॉलरशिप की तलाश में है। तो आपके लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि पीएम उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2023 के तहत आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों तरह के कोर्सेज के लिए उम्मीदवारों को आर्थिक मदद दी जाएगी। आवेदन के लिए कैंडिडेट्स को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाना होगा। जैसे की ऑफिशल scholarships.gov.in. वेबसाइट यह है। बता दें कि यह योजना स्कॉलरशिप मिनिस्ट्री ऑफ़ एजूकेशन ने केंद्र स्कॉलरशिप स्कीम के तहत निकाली है।

आवेदन के लिए करना होगा यह

आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्र या उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट में रेगुलर डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया होना चाहिए। डिस्टेंस, डिप्लोमा या फिर कॉरेस्पोंडेंस के छात्र इसमें भाग नहीं ले सकते।

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की फैमिली इनकम सभी सोर्सेस से मिलकर करीब साल के 4.5 लख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही उम्मीदवार पहले किसी स्कॉलरशिप या ऐसी सुविधा का लाभ नहीं ले रहा हो।

जिन्हें रेनवाल।। करना है उनके एनुअल एग्जाम में काम से कम 50% मार्क्स होने जरूरी है। इसके साथ ही अटेंडेंस भी 75% होनी चाहिए।

बता दें कि उम्मीदवार के खिलाफ किसी भी तरह की अनुशासनात्मक शिकायत नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 साल के बीच होना अनिवार्य है।

यह 50% स्कॉलरशिप लड़कियों के लिए भी सुरक्षित की गई है।

बता दें कि सरकार की तरफ से सहायता राशि सीधे उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

मिलेगी इतनी राशि

मिली जानकारी के अनुसार जो उम्मीदवार सेलेक्ट हो जाएंगे। उन्हें अपनी डिग्री के और जिस साल में वह उसके अनुसार राशि दी जाएगीए। ग्रेजुएशन लेवल पर हर 3 साल तक 12 हजार दिए जाएंगे। पीजी यानी पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर हर साल 20 हजार रुपए छात्रों को मिलेंगे। वहीं प्रोफेशनल कोर्सेज के केस में चौथे और 5 में साल 20 हजार दिए जाएंगे। इसके साथ ही बीटेक और बीई जैसे कोर्सेज में है। जिसकी ड्यूरेशन 4 साल है उन्हें चौथे साल में 20 हजार रूपए दिए जाएंगे।

यहां करें संपर्क


अगर किसी भी छात्र को यह समझ में नहीं आ रहा है कि सरकार में किस तरह से अप्लाई कर सकते हैं। तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आप सेक्शन ऑफिसर, नेशनल स्कॉलरशिप डिवीजन, डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन, वेस्ट ब्लॉक 1, सेकेंड फ्लोर, विंग 6, रूम नंबर 6, आर के पुरम, सेक्टर 1, नई दिल्ली – 110066. टेलीफोन नंबर – 011 – 20862360. ईमेल – [email protected]. पर संपर्क कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories