शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPunjab News: CM भगवंत मान ने UPSC की पढ़ाई कर रहे उम्मीदवारों...

Punjab News: CM भगवंत मान ने UPSC की पढ़ाई कर रहे उम्मीदवारों के लिए शिक्षा की फ्री, जल्द खुलेंगे 8 कोचिंग संस्थान

Date:

Related stories

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है।

Punjab News: पंजाब राज्य में आप सरकार ने छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए एक नया कदम उठाया है। जिसके तहत पंजाब राज्य में जो भी उम्मीदवार आईएएस, आईपीएस की पढ़ाई करने के लिए इच्छुक है वह अब मुफ्त में शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। आम आदमी पार्टी का मुख्य काम सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। इससे पहले आप ने दिल्ली में भी शिक्षा को लेकर काफी कुछ बढ़िया बदलाव किए हैं, जिसके चलते सरकारी स्कूल के सभी छात्रों को शिक्षा एकदम मुफ्त में कराई जा रही है। अब उसी तरह पंजाब राज्य में सरकारी परीक्षा देने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसमें कोचिंग की पढ़ाई के साथ, रहने और खाने-पीने की व्यवस्था भी सरकार के द्वारा ही की जाएगी।

यह भी पढ़ें : पंजाब सरकार का मिशन ‘रोजगार’, CM Mann आज कर्मचारियों को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र, अब तक 30 हजार युवाओं को मिल चुकी है जॉब

सरकारी कोचिंग होगी एकदम मुफ्त

सीएम के द्वारा उठाए गए इस फैसले से कई सारे गरीब परिवार के युवाओं को आर्थिक सहायता मिल सकती है। जो युवा पढ़ाई करके कुछ बनना तो चाहते हैं, लेकिन आर्थिक स्थिती खराब होने के चलते वह अपनी पढ़ाई आगे पूरी नहीं कर पाते हैं। इस बात की घोषणा खुद भगवंत मान ने बीते दिन युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटते समय की थी। इस नई घोषणा के चलते पंजाब राज्य का कोई भी युवा इस फ्री कोचिंग योजना का फायदा उठ सकता है। राज्य में कुल 8 हाई-टेक कोचिंग संस्थान खोले जाएंगे। इस फ्री कोचिंग का पहला संस्थान मोगा क्षेत्र में खोला जल्द जाएगा। सीएम ने डीसी को आदेश देते हुए कहा है कि ,’जल्द से एक –दो महीने के अंदर इस कोचिंग को ओपन किया जाए। पंजाब सरकार इस राज्य के युवाओं के लिए एकदम रनवे की तरह सुपर फास्ट काम करते हुए नजर आएगी।’

252 युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र

बीते दिन गुरूवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कई सारे विभिन्न पदों  जैसे बिजली , मेडिकल खोज और सेहत एवं परिवार भलाई के विभागों में कुल 252 युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र बांटे हैं। नियुक्ति पत्रों को बांटते समय भगवंत मान ने कहा कि ‘आप युवाओं को अपने इलाके का रोल मॉडल बना है। उन्हें देख उनके क्षेत्र के लोगों पर इसका अच्छा प्रभाव पडेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन चंड़ीगढ़ के सेक्टर 35 निकाय भवन में हुआ था। साथ ही, उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में अभी तक कुल 29946 उम्मीदवारों को रोजगार प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा जल्द ही राज्य में 3 नए मेडिकल कॉलेजों को भी ओपन किया जाएगा।’

यह भी पढ़ें: Atiq Ashraf Murder Case की सुनवाई टली, अब 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुना जाएगा मामला, बहन आयशा ने दायर की थी याचिका

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories