RBI RECURITMENT 2023:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने भर्ती (Vacancy)के लिए अपनी आधिकारिक साइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी उम्मीदवार आरबीआई द्वारा निकाली गई इस भर्ती (RBI Vacancy) में आवेदन करने के लिए इच्छुक है वह आरबीआई की ऑफिशियल साइट rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम (Apply Online) से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : World Environment Day 2023: पर्यावरण दिवस मनाने का क्या है असल उद्देश्य, इस बार की थीम को लेकर क्यों हो रही इतनी चर्चा

इन पदों पर निकली है भर्ती

रिजर्व बैंक ने उम्मीदवार के लिए काफी सारे पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमें मैनेजर के लिए एक , असिस्टेंट मैनेजर के लिए तीन , प्रोफेशनल लाइब्रेरियन ग्रेड ए के  लिए एक , लीगल ऑफिसर ग्रेड बी के लिए एक पद पर नियुक्ति की जाएगी ।

कब से शुरू होगी आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया (Apply Online)

रिजर्व बैंक द्वारा निकाली गई भर्ती में इच्छुक उम्मीदवार आवेदन के लिए 29 मई , 2023 से ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई कर सकते है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 जून , 2023 तय की गई है। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक है , वह तय की गई डेट से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन

इस बार रिजर्व बैंक ने सभी पदों के लिए चयन की प्रक्रिया अलग-अलग तय की है । इसके साथ ही उम्मीदवारों को चयन के लिए इस बार दोनों माध्यम में परीक्षा देनी होगी और साथ में इंटरव्यू भी आयोजित किया जाएगा।

क्या होगी फॉर्म की फीस

रिजर्व बैंक में अप्लाई कर रहे इच्छुक उम्मीदवार जो सामान्य, ईडब्ल्यू और ओबीसी कैटेगरी से है उन्हें फॉर्म के लिए 600 रूपये का भुगतान करना होगा , वहीं दूसरी और जो उम्मीदवार एससी,एसटी वर्ग के हैं उन्हें फॉर्म के लिए केवल 100 रूपये का ही भुगतान करना है।

आवेदन करने की प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार को अप्लाई करने के लिए आरबीआई की आधिकारिक साइट rbi.org.in पर जाना है  या यहां पर दिए गए लिंक से भी सीधा क्लिक कर सकते हैं।

लिंक खुलने के बाद आपको  Vacancy  लिंक पर क्लिक करेंगे ।

उसके बाद भर्ती पर जाना है और अपना आवेदन फॉर्म को फिल करना है और जरूरी डॉक्यूमेंटस को अपलोड करना है।

पूरा आवेदन करने के बाद आपको अपना फॉर्म का भुगतान करना है। इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.