शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUKPSC J Exam 2023: इस दिन होगी उत्तराखंड ज्यूडिशियल सर्विस परीक्षा, यहां...

UKPSC J Exam 2023: इस दिन होगी उत्तराखंड ज्यूडिशियल सर्विस परीक्षा, यहां जानिए एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

Date:

Related stories

UKPSC J Exam 2023: उत्तराखंड ज्यूडिशियल सर्विस एग्जाम को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। इसके एडमिट कार्ड के जारी होने के बाद रविवार को इसके परीक्षा के तारीख की भी घोषणा की गई है। उत्तरखंड के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इस एग्जाम को देने के लिए फॉर्म को भरा है वह एग्जाम डिटेल्स को देख सकते हैं। उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा ये जानकारी दी गई है इसकी परीक्षा 30 अप्रैल को करवाई जाएगी। बता दें कि यूकेपीएससी ने काफी समय से खाली पड़ी इन सीटों को भरने के लिए 1 मार्च को आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया था। वहीं इसके आवेदन की आखिरी तारीख 21 मार्च थी। यहां इस वैकंसी से जुड़ी एग्जाम पैटर्न की जानकारी दी गई है।

इस तरह से होगी परीक्षा

उत्तराखंड ज्यूडिशियल सर्विस एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के तीन स्तर के परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ेगा। मिली जानकारी के मुताबिक सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रीलिम्स परीक्षा देना होगा और बाद दूसरे चरण में मेन्स की परीक्षा देना होगा इसके साथ तीसरे व सबसे लास्ट में इंटरव्यू देना होगा। ऐसे में अभी प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। यह प्रीलिम्स परीक्षा दो पार्ट में करवाई जाएगी। इसमें से पहले पार्ट में 50 अंकों के सवाल होंगे साथ ही दूसरे पार्ट में 150 अंक होंगे। अगर पार्ट 1 की बात करें तो जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाएंगे। वहीं पार्ट 2 में Acts and Laws से जुड़े हुए सवाल होंगे। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Kharge on PM Modi: ‘अगर 70 सालों में हम कुछ नहीं करते तो आज नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते’

30 अप्रैल को होगी परीक्षा

बता दें कि मेन्स की ये परीक्षा लिखित में ही आयोजित करवाई जाएगी। इस परीक्षा में 1050 अंक होंगे जिसके अलग – अलग पेपर होंगे। इसमें सबसे पहले वर्तमान से संबंधित चीजों के बारे में पूछा जाएगा जो 150 नंबर का होगा। वहीं भाषा से जुड़े 100 अंक के प्रश्न होंगे। सब्जेक्ट लॉ से सम्बंधित 200 अंक होंगे। रिव्यू और क्रिमिनल के भी 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ – साथ कंप्यूटर ऑपरेशन प्रैक्टिकल एग्जाम भी करवाया जाएगा जो 100 नंबरों का होगा। इसके साथ ही 100 अंक का वाइवा करवाया जाएगा। 200 अंकों का Evidence and Procedure का प्रश्न पूछा जाएगा। इसकी परीक्षा 30 अप्रैल को करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने की 61 पर्यवेक्षकों की घोषणा, चुनाव तैयारियों की करेंगे निगरानी

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories