सोमवार, मई 6, 2024
होममनोरंजन69TH NATIONAL FILM AWARDS: नेशनल फिल्म अवॉर्ड फंक्शन में आलिया, कृति समेत...

69TH NATIONAL FILM AWARDS: नेशनल फिल्म अवॉर्ड फंक्शन में आलिया, कृति समेत ये दिग्गज कलाकार हुए सम्‍मानित

Date:

Related stories

कुणाल खेमू ने जानिए क्यों अपनी डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म का नाम रखा Madgaon Express

Madgaon Express: एक्सल एंटरटेनमेंट द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म...

Madgaon Express ने रिलीज के 5 दिन बाद किया है कुल 11.34 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन !

Madgaon Express: एक्सेल एंटरटेनमेंट की फिल्म "मडगांव एक्सप्रेस" अपने...

69th National Film Awards: 69 वें नेशनल फिल्म अवार्ड की घोषणा 1 महीने पहले हो चुकी थी। बता दें कि 17 अक्टूबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में सभी विजेताओं को यह अवार्ड दिया गया। इस फंक्शन के लिए आलिया भट्ट, पंकज त्रिपाठी, कृति सेनन जैसे सितारे कैपिटल सिटी पहुंचे।

जानकारी के लिए बता दें कि तीनों ही एक्टर्स को उनकी बेहतरीन ऐक्टिंग के लिए नेशनल अवार्ड से नवाजा गया। इस दौरान बॉलीवुड के कई दिग्गज सितारे भी वहां मौजूद रहे, साथ ही अल्लू अर्जुन भी इस समारोह का हिस्सा बनें। बता दें कि वह पहले साउथ एक्टर है जिन्हें यह सम्मान दिया गया है।

वहीदा रहमान को मिला सबसे बड़ा सम्मान


69 वें नेशनल फिल्म अवार्ड की घोषणा में सबसे बड़ा अवार्ड इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकारा वहीदा रहमान को दिया गया। बता दें कि इन्हें दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया गया। फिल्म जगत में अपने योगदान के लिए उन्हें देश का सबसे बड़ा अवार्ड दिया गया।

यह अवार्ड उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया, उसके साथ ही राष्ट्रपति ने उन्हें शॉल उड़ाकर सम्मानित किया। इसी बीच विज्ञान भवन में मौजूद सभी दिग्गज लोगों ने खड़े होकर तालियों से अदाकारा को सम्मान दिया।

गंगुबाई काठियावाड़ी की गूंज


बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट की 2022 में आई गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवार्ड दिया गया। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित थी। जहां आलिया ने गंगूबाई हरजीवनदास का किरदार निभाया था। जो मजबूरन वैश्यावृत्ति का शिकार होती है। इस फिल्म को विदेशों तक लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। इसके साथ ही फिल्म के गानें भी लोगों को काफी ज्यादा पसंद आए थे।

आज भी लोग इस फिल्म के गाने सुनना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इस इवेंट में आलिया भट्ट अपने पति रणबीर संग पहुंची थीं। उन्होंने इस खास मौके के लिए खास साड़ी का चुनाव किया था। एक्ट्रेस ने अपनी शादी की साड़ी पहनी थी। आलिया का लुक बेहद खूबसूरत लग रहा था। नेशनल अवार्ड सेरेमनी में वहीदा रहमान भी मौजूद थीं। जिन्हें दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

मिमी आई सबको पसंद


साल 2021 में कृति सेनन की फिल्म मिमी के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया। एक्ट्रेस की बेहतरीन एक्टिंग को देखते हुए जूरी मेंबर्स के लिए आलिया और कृति में से किसी एक को चूज करना काफी ज्यादा मुश्किल था। इसीलिए दोनों ही बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया।

बता दें कि फिल्म मिमी में कृति ने एक सरोगेट मां का किरदार निभाया था। फिल्म मां–बेटे के बेहद इमोशनल कॉन्सेप्ट पर बनी थी। इस इवेंट के लिए कृति ने ब्लू वाइट रंग की मल्टी कलर साड़ी को चूज किया था।
कृति ने इस सम्मान पाने को लेकर कहा- मैं बता नहीं कितनी खुश हूं। मेरी फैमिली को तो लगा ये कोई प्रैंक कॉल है। जब मैं मिमी कर रही थी तब लोगों ने मुझे कहा था, देखना इसके लिए तुम्हें अवॉर्ड मिलेगा, और ये सही साबित हो रहा है। मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है।

साउथ एक्टर को मिला अवार्ड

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड साउथ के मोस्ट पापुलर एक्टर अल्लू अर्जुन को दिया गया। उन्हें फिल्म पुष्पा के लिए इस अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह साउथ सिनेमा के पहले ऐसे एक्टर हैं जिन्हें नेशनल बेस्ट एक्टर का खिताब दिया गया।

इन लोगों को मिला अवार्ड


इसके साथ ही करण जौहर को शेरशाह फिल्म के लिए अवार्ड दिया गया। इस फिल्म को स्पेशल जूरी अवार्ड दिया गया। इसके साथ ही सिंगर श्रेया घोषाल को पांचवीं बार राष्ट्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं पल्लवी जोशी को कश्मीर फाइल्स के लिए बेस्ट सपोर्टिंग अवार्ड मिला।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें