शनिवार, मई 18, 2024
होममनोरंजनAnil Kapoor के नाम और आवाज को मिसयूज करने पर मुसीबत में...

Anil Kapoor के नाम और आवाज को मिसयूज करने पर मुसीबत में फंस जाएंगे आप, दिल्ली HC ने दी कड़ी चेतावनी

Date:

Related stories

Anil Kapoor: बॉलीवुड एक्ट्रेस अनिल कपूर ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक अर्जी दाखिल की और कहा है कि उनकी इमेज का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने याचिका दाखिल कर अपने व्यक्तित्व के अधिकारों की सुरक्षा और संरक्षण की मांग की है। एक्टर का कहना है कि वह इस वजह से काफी परेशान हैं क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके नाम का अलग-अलग इस्तेमाल किया जा रहा है और वह इस चीज से काफी नाराज भी नजर आ रहे थे। वहीं अनिल कपूर को अब इस मामले में सुरक्षा प्रदान की गई है जिसके बाद एक्टर को राहत मिली है।

व्यक्तित्व की सुरक्षा की मांग

दरअसल एक्टर ने दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल कर अपने व्यक्तित्व की सुरक्षा की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर उनके नाम आवाज और तस्वीरों को के साथ उनकी व्यक्तिगत चीजों का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से उनकी छवि खराब हो रही है। ऐसे में इस पर रोक लगाने के लिए कोर्ट से अर्जी दाखिल कर एक्टर ने मांग की थी।

एक्टर की इजाजत के बगैर हो रहा नाम का इस्तेमाल

बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म और सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से जॉन, डज, एके या फिर उनके द्वारा निभाए गए किरदार लखन, मिस्टर इंडिया, मजनू भाई और झक्कास जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस वजह से एक्टर को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक्टर के नाम और तस्वीरें को अवैध तरीके से बिजनेस के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है और इस पर एक्टर की इजाजत नहीं होती है।

व्यावसायिक मामले में नाम का इस्तेमाल करना है गलत

ऐसे में अनिल कपूर ने कानून का दरवाजा खटखटाया। अब हाई कोर्ट ने इस अर्जी पर सुनवाई करते हुए राहत दी है। कोर्ट का कहना है कि अनिल कपूर की आवाज, नाम और तस्वीर का इस्तेमाल उनकी इजाजत के बिना अगर किसी बिजनेस मकसद से किया गया तो वह गलत है। व्यावसायिक मामले में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।अगर इस तरह की गलती करते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories