सोमवार, मई 20, 2024
होममनोरंजनBhagvad Gita in Oppenheimer: इस वजह से फिल्म को लेकर गुस्से में...

Bhagvad Gita in Oppenheimer: इस वजह से फिल्म को लेकर गुस्से में लोग, सोशल मीडिया पर बैन करने की हो रही मांग

Date:

Related stories

Bhagvad Gita in Oppenheimer: क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ जहां एक तरफ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है और फिल्म को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। भारत में इस फिल्म की खूब कमाई हो रही है लेकिन दूसरी तरफ फिल्म में अंतरंग सीन के दौरान भगवत गीता का दिखाना लोगों को पसंद नहीं आ रहा है। इस वजह से सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है। फैंस इस बात से काफी हैरान है और यह मामला लगातार गरमाया हुआ है। यहां तक कि कुछ लोग फिल्म को बायकॉट करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्यों मुसीबत में फंसी ‘ओपेनहाइमर’।

क्या है पूरा मामला

दरअसल फिल्म के एक सीन में एक्टर सिलियन मर्फी हिंदू धर्म ग्रंथ श्रीमद्भागवत गीता का अपमान करते हुए नजर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि फिल्म के एक अंतरंग सीन में मर्फी गीता के श्लोकों को पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं और दूसरी तरफ इस तरह की सीन कर रहे हैं। ऐसे में फैंस नाराज हो गए हैं और इसे हिंदू धर्म का अपमान बताते हुए सोशल मीडिया पर लताड़ लगा रहे हैं। उनका कहना है कि यह हिंदू धर्म और संस्कृति का अपमान और मजाक उड़ाना है। ऐसे में इस में लिप्त कलाकार को कड़ी से कड़ी सजा होनी चाहिए।

फिल्में इस तरह के सीन को दिखाना निरर्थक

विरोध की वजह से बायकॉट ओपेनहाइमर जैसे हेशटैग लगातार ट्रेंड कर रहे हैं और हंगामा बरकरार है। भारत सरकार के सूचना आयुक्त उदय माहुरकर भी विरोध कर रहे हैं और उन्होंने फिल्म से इस सीन को हटाने की मांग की है।इसके लिए उन्होंनेओपन लेटर लिखा है और इसमें उन्होंने कहा “हम एक वैज्ञानिक के जीवन पर इस अनावश्यक दृश्य के पीछे की प्रेरणा और तर्क को नहीं जानते हैं लेकिन यह हिंदुओं की धार्मिक मान्यताओं पर सीधा हमला है। यह हिंदू समुदाय पर युद्ध छेड़ने के जैसा है और यह हिंदू विरोधी ताकतों की एक बड़ी साजिश का हिस्सा हो रहा है।

लोगों ने लगाई लताड़

एक और यूजर ने कहा, “उन्होंने जानबूझकर या अपमानजनक दृश्य बनाया। ऐसा कैसे उन्होंने जानबूझकर संस्कृत पाठ दिखाया ताकि लोग समझे कि वह एक हिंदू भारतीय पाठ के बारे में बात कर रहे हैं जबकि ओपेनहाइमर संस्कृत नहीं पढ़ सकते थे और केवल अंग्रेजी ही पढ़ते थे।”

इस फिल्म के इस सीन को ट्विटर पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, “क्या हम ऐसी फिल्म का बायकॉट नहीं कर सकते जो हमारे धर्म का अपमान कर रही हो। हम इसके साथ इतने सहज क्यों है। हम क्यों खुश हैं कि इस फिल्म में हमारे पवित्र ग्रंथ का उल्लेख किया गया। यह वाकई अपमानजनक है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories