बुधवार, मई 29, 2024
होममनोरंजनCannes Film Festival 2024: नए नाम से इंडियन पवेलियन का भव्यता के...

Cannes Film Festival 2024: नए नाम से इंडियन पवेलियन का भव्यता के साथ हुआ उद्घाटन, फिल्म निर्माता रिची मेहता ने मनाया भारतीय सिनेमा का जश्न

Date:

Related stories

भोजपुरी सिंगर Pradeep Pandey ने रचा Cannes 2024 में नया इतिहास, जानें कैसे?

Pradeep Pandey: भोजपुरी इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर और सिंगर...

Cannes Film Festival 2024: 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरूआत हो चुकी है। वहीं बुधवार सुबह इंडिया पवेलियन, जिसका नाम बदलकर भारत पवेलियन रखा गया, इसे औपचारिक रूप से खोला गया। इस दौरान भारत की कई मशहूर हस्तियां मौजूद थी। हालांकि सबसे दिलचस्प बात यह है कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में इंडिया पवेलियन का नाम बदलकर भारच पवेलियन रखा गया है।

क्यों बदला गया नाम?

इसके पीछे तका तर्क देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू ने कहा कि “यह देश की पारंपरिक कहानी कहने की प्रथाओं पर जोर देने का प्रतीक है, जबकि यह सक्रिय रूप से बाकी दुनिया के साथ सहयोग की तलाश में है। यह
दुनिया का सूत्रधार है”।

भारत के राजदूत ने क्या कहा?

भारत पवेलियन के उद्घाटन सत्र में फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने कहा कि “भारत अपने दार्शनिक योगदान, विचारों और विचारों के कारण भू-राजनीतिक और आर्थिक रूप से दुनिया भर में ध्यान आकर्षित कर रहा है। बड़ी अनिश्चितता वाली बहुध्रुवीय दुनिया में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि हम मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था से एक नई व्यवस्था में संक्रमण कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह महोत्सव विश्व सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ और भविष्य में सर्वश्रेष्ठ बनने वाले फिल्म निर्माताओं के काम को एक साथ लाता है”।

यह भारतीय सिनेमा के लिए महत्वपूर्ण अवसर

भारत पवेलियन के उद्घाटन सत्र में फिल्म निर्माता रिची मेहता ने भारतीय सिनेमा पर जोर देते हुए कहा कि “यह भारतीय सिनेमा के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है। एक कनाडाई भारतीय के रूप में मेरा एक मिशन सर्वश्रेष्ठ भारतीय कहानी का निर्यात करना है और मैं किसी फिल्म के नजरिए से बात नहीं कर रहा हूं, मैं कहानियों के बारे में, जमीन पर मौजूद लोगों के बारे में बात कर रहा हूं। अद्भुत संस्कृति जो हमें दुनिया को दिखानी है। इस उद्घाटन का हिस्सा बनना एक वास्तविक सम्मान है”।

कान्स फिल्म फेस्टिवल में अभिनेता राजपाल यादव का डेब्यू

आपको बता दें कि 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में काम चालू है” के निर्देशक पलाश मुछाल के साथ, बॉलीवुड कॉमेडियन और अभिनेता राज पाल यादव ने डेब्यू किया है।

Latest stories