Home हेल्थ 7 सोडियम रिच खाने जिनसे आपको गर्मियों में करना चाहिए परहेज़

7 सोडियम रिच खाने जिनसे आपको गर्मियों में करना चाहिए परहेज़

Sodium Rich Foods: आज हम आपके लिए उन सोडियम युक्त चीजों का नाम लेकर आएं हैं जिनसे आपको गर्मियों में दूरी बना लेनी चाहिए।

0
Sodium Rich Foods

Sodium Rich Foods: हमारे शरीर को फिट और हेल्दी बनाएं रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरुरत होती है और उन्हीं में से एक है सोडियम। सोडियम (Sodium Rich Foods) भी हमारे शरीर में कई तरह की समस्याओं को खत्म करने और गंभीर बीमारियों के रिस्क को कम करने के लिए काफी अच्छा माना जात है लेकिन, शरीर में जरुरत से ज्यादा सोडियम होना भी काफी हानिकारक साबित हो सकता है और इससे आपको डिहाइड्रेशान, उलटी और डायरिया जैसी कई दिक्कतें भी हो जाती हैं। यहीं आज हम आपके लिए उन खानों का नाम लाए हैं जिनसे आपको गर्मियों में दूरी बना लेनी चाहिए।

1. अचार

अचार में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है और जिसका कारण है उसमें इस्तेमाल किये जाने वाले गर्म मसाले। इसलिए आपको अचार गर्मियों में नहीं खाना चाहिए।

2. पैक्ड सूप

पैक्ड सूप को भी आपको गर्मियों में भूल कर भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि, इन सभी पैक्ड सूप में काफी ज्यादा मात्रा में सोडियम की मात्रा मिलाई जाती है और जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

3. मीट

मीट में अधिक सोडियम की मात्रा होने से आपको गर्मियों में अक्सर पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं। और आपको इन्हें भी गर्मियों में नहीं खाना चाहिए।

4. कैचप और सोया सॉस

ज्यादातर लोग अपने मुंह का जायका बदलने और टेस्ट को बढ़ाने के लिए खाने के साथ कैचप और सोया सॉस को खाना पसंद करते हैं लेकिन, यह भी आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

5.चीज

टेस्टी दिखने वाले इस चीज में भी खाफी ज्यादा सोडियम की मात्रा पाई जाती है और जो आपके शरीर में नमक की मात्रा को काफी बढ़ा देता है। यहीं जिससे गर्मियों में आपको अपनी डेली लाइफ से चीज निकाल देना चाहिए।

6. ठंडा खाना

फ्रिज का ठंडा खाना आपकी हेल्थ को बेकार करने के साथ-साथ शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ाने का काम भी करता है। जिससे आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

7.पैक्ड जूस

पैक्ड जूस में भी काफी ज्यादा सोडियम की मात्रा मिलाई जाती है, जिससे आपको इसका सेवन भी र्मियों में नहीं करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version