Home हेल्थ आखिर क्यों झड़ते हैं महिलाओं के बाल, Hair Fall को रोकने के...

आखिर क्यों झड़ते हैं महिलाओं के बाल, Hair Fall को रोकने के लिए आज ही करें ये उपाय

0
264

Hair Fall: आज के समय में महिला और पुरुष सबसे ज्यादा किसी समस्या से परेशान हैं तो वह है बाल झड़ने की समस्या। कुछ लोग इसकी वहज से गंजे भी हो गए हैं। ऐसे में इसको ठीक करने के लिए लोग तरह – तरह की दवाइयों का प्रयोग करते हैं। इन दवाइयों के प्रयोग करने के बावजूद भी उनकी ये समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे में उन्हें इसके लिए कुछ घरेलु नुस्खे अपनाना चाहिए। वहीं बालों के झड़ने के बारे में डाक्टरों ने कुछ ऐसे कारणों को बताया है जिसके बारे में आप भी सुनकर चौंक जाएंगे।

आखिर क्यों झड़ते हैं महिलाओं के बाल

डॉक्टरों ने बताया है कि महिलाओं और कम उम्र की लड़कियों आज के समय में जयादातर पीसीओएस या पीसीओडी जैसी बीमारी से ग्रसित हैं। यह बीमारी आज से कुछ सालों पहले इतनी नहीं थी जितनी आज है। इसके होने का प्रमुख कारण हैं कि आज के समय की लड़कियां अपने डेली रूटीन को फॉलो नहीं कर रही हैं। वहीं पीसीओएस या पीसीओडी बीमारी से महिलाओं को प्रेग्नेंसी में भी दिक्क्त हो सकती है। वहीं डाक्टरों ने ये भी बताया है कि इसकी वजह से ही आज के समय में महिलाओं के बाल भी झड़ रहे हैं। कुछ महिलाओं के तो इसकी वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद हो गए हैं।

Also Read: बॉयफ्रेंड Arslan Gony संग स्पॉट हुईं Sussanne Khan, स्टाइलिश लुक ने किया फैंस को इम्प्रेस

PCOD या PCOS में क्या होता है ?

डॉक्टरों ने बताया है कि PCOD या PCOS से ग्रसित महिलाओं या लड़कियों का पीरियड्स सही समय पर नहीं आता है। ऐसे में उनके शरीर के हार्मोन्स भी ठीक तरीके के नहीं बन पाते हैं। पॉलिसिस्टिक ओवरी डिजीज के कारण आज के समय में महिलाओं को कई अन्य तरह की बीमारियां भी हो रही हैं। वहीं हार्मोन्स के ठीक से न बनने से बायोलजिकल मैकेनिज़म खराब होने लगता है और कुछ समय के बाद बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसके कारण ही महिलाओं के बाल पतले हो जाते हैं। डॉक्टर ये सलाह देते हैं कि अगर बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो महिलाओं को हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का ही केवल प्रयोग करना चाहिए।

Also Read: इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर अपने Instagram अकाउंट पर बढ़ाएं Real Followers

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।