Home हेल्थ Alzheimer disease: Vitamin D की कमी से हो सकती है भूलने की...

Alzheimer disease: Vitamin D की कमी से हो सकती है भूलने की बीमारी, इन लक्षणों से करें रोग की पहचान

0

Alzheimer disease: बढ़ती उम्र के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ-साथ जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र 50 साल से अधिक होने लगती है वैसे-वैसे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में बीमारियों की जड़ को पकड़ना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें, विटामिन-डी फिट एंड फाइन रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी अगर शरीर में हो जाए तो परेशानियों का पहाड़ टूट जाता है। बता दें, विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत सूर्य की रौशनी है। सूर्य की रौशनी में विटामिन-डी की मात्रा पाई जाती है। इससे व्यक्ति स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहता है।

विटामिन डी की कमी से होता इन बीमारियों का खतरा

सेहतमंद रहने के लिए विटामिन-डी बहुत जरूरी है। अगर शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए तो इसका प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है। इससे मस्तिष्क में मौजूद कोशिकाओं में रसायन उत्सर्जित होता है। इसके बाद व्यक्ति की स्मरण शक्ति धीरे-धीरे कम होने लगती है। ये समस्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है।

अल्जाइमर रोग से हो सकते हैं परेशान

विटामिन डी की कमी से अल्जाइमर रोग से परेशान होना पड़ सकता है। ये समस्या बढ़ती उम्र के साथ अधिक देखा गया है। बता दें, जब शरीर में विटामिन-डी की कमी होने लगे तो इसका गहरा प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है। इससे व्यक्ति अपने जीवन में चल रही चीजों को आसानी से भूल जाता है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इससे इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: HEALTH TIPS: छुट्टियों में रेस्ट करने के बाद भी नहीं मिटती है थकान! आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स

जानें इस बीमारी से कैसे बचें

1. किसी भी बीमारी से बचने के लिए सबसे पहले इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना बहुत जरूरी है।

2. इसके साथ विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन धूप में थोड़ी देर बैठें।

3. इसके साथ डाइट में सुधार लाने की जरूरत है। कुछ मल्टी विटामिन्स युक्त फूड को डाइट में शामिल करें।

4. डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा, दूध को निश्चित रूप से शामिल करें। इसके अलावा रोज बादाम खाएं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version