बुधवार, मई 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलArm Muscles Gain: 'लोहे' जैसे मजबूत बाइसेप्स के लिए इन तरीकों को...

Arm Muscles Gain: ‘लोहे’ जैसे मजबूत बाइसेप्स के लिए इन तरीकों को करें फॉलो, 4 हफ्तो में ही दिखेने लगेगा असर!

Date:

Related stories

Arm Muscles Gain: अच्छी और एटरेक्टिव बॉडी पाना हर किसी का सपना होता है, लड़के हो या फिर लड़कियां शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरीकों को अपनाते हैं. वहीं सॉलिड अर्मस अच्छी पर्सनेलिटी की निशानी मानी जाती है, इससे खुद में आत्मविश्वास आने के साथ चार लोगों के बीच अलग पहचान भी बनती है. बाइसेप्स भी बॉडी बिल्डिंग का ही एक हिस्सी है जिसमें हाथों पर ध्यान देकरे वहां की मसल्स को ग्रो किया जाता है. ऐसे में लड़को में बाइसेप्स के लिए अलग ही तरह का जुनून देखा जाता है, इसके लिए वो खासतौर पर चीजें फॉलो करना पसंद करते हैं. आज आपकों ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आर्म मसल्स को बढाने में मददगार साबित होगी.

इस वजह से होती है परेशानी

फिटनेस के लिए ज्यादातर लोग अपने पसंदीदा सिलेब्स, स्टार्स और इंफ्लुएंसर्स को फॉलो करना पसंद करते हैं. इसमें कुछ उनके रूटीन, डाईट को भी अपनाते हैं मगर इस बीच वो भूल जाते हैं कि मसल्स बनाना कोई एक दिन का काम नहीं है. इसके लिए उस चीज को डेली लाइफ में शामिल करना बेहद जरूरी है, बता दें कि बाइसेप्स को सुडोल बनाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए.

रोज वर्कआउट करने से बचें

कई लोगों को लगता है कि हर रोज वर्क आउट करने से शरीर में तेजी से बदलाव दिखने लगते हैं. मगर यह ठीक आदत नहीं है ऐसा करने से आप खुद ही शरीर को इतना थका लेते है कि फिर कुछ और करने की इच्छा ही बचती. शरीर के किसी भी हिस्से का मसल मास बढाने के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार वर्कआउट करना सही माना जाता है.

अपने वजन के हिसाब से वेट लिफ्ट करें

ज्यादा वेट लिफ्ट करने से फिटनेस गोल्स जल्दी पूरे नहीं होते इसलिए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि जब भी वजन उठाया जाए वो शरीर को हिसाब से होना चाहिए. इससे न केवल शरीर को आसाम मिलता है बल्कि फिटनेस का गोल भी जल्दी पूरा होने में मदद मिलती है.

टारगेट पर काम करें

अगर आपका टारगेट हाथों की मसल्स को बढाने का है तो इसके लिए जरूरी है कि इससे जुड़ी एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल किया जाए. इसके लिए बाइसेप, ट्राईसेप्स से जुड़ी एक्सरसाइज के सेट लगाए जा सकते हैं.

अच्छी डाईट को करें फॉलो

मसल्स बढाने के लिए जिम में पसीना बहाने के साथ हेल्दी डाइट को अपनाना भी काफी अहम है. आर्म मसल्स को बढाने के लिए इस पर ध्यान देना और भी जरूरी है. अच्छा खाने से न केवल फिटनेस को कोई भी गोल जल्दी पूरा करने में मदद मिलती है बल्कि शरीर खुद हेल्दी लाइफ की राह पर आगे बढने लगता है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें