शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थहो जाएं सावधान! नाचते-गाते युवाओं की कभी भी हो रही Heart Attack...

हो जाएं सावधान! नाचते-गाते युवाओं की कभी भी हो रही Heart Attack से मौत, आज से ही इन आदतों का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Heart Attack: आज कल की स्थिति को देखकर हैरानी होती है। अचानक नाचते गाते, जिम करते, टहलते हुए युवा अपनी जान गवा रहे हैं। ये बेहद हैरान कर देने वाली समस्या है। कुछ दिनों से ऐसा मामला काफी बढ़ता जा रहा है। मगर ये समझ नहीं आ रहा है कि इसका कारण क्या है? आखिर ऐसा क्या हो रहा है जिससे लोगों की जान इस कदर जा रही है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के विषय में बताने वाले हैं, जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि आखिर क्यों कम उम्र के लोगों की जान हार्ट अटैक से जा रही है।

काम उम्र में ही हो रहे युवा इन बीमारियों के शिकार

आपको बता दे, आज कल के समय में सभी लोग भागदौड़ वाली जिंदगी में काफी उलझ गए हैं, जिसके कारण न लाइफस्टाइल पर ध्यान दे पा रहे हैं और खान-पान में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। इसका सबसे गहरा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे कम उम्र में भी कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है।

आपको बता दें, खराब खानपान और जीवनशैली के कारण व्यक्ति बैड कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहा है। इस बीमारी का सबसे गलत प्रभाव हार्ट पर पड़ता है। इतना ही नहीं, स्ट्रेस और टेंशन इस कदर बढ़ रहा है कि व्यक्ति को कम उम्र में ही ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से लड़ना पड़ रहा है। वहीं इसपर ध्यान नहीं देने के कारण हार्ट अटैक का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, डायबिटीज, किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारियां भी इसमें शामिल है। तो आइए जानते हैं इस स्थिति से बचने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

हार्ट की बीमारी से बचने के लिए इस तरह रखें खुद का ख्याल

  • जीवनशैली में लाएं सुधार
  • नियमित रूप से करें व्यायाम
  • वजन रखें कंट्रोल
  • पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को करें डाइट में शामिल
  • मॉर्निंग वॉक को करें रूटीन में शामिल
  • टेंशन लेने से बचें
  • नियमित रूप से डॉक्टर से मिलें
  • कोलेस्ट्रॉल न बढ़ने दें
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories