Home हेल्थ Six Pack Abs बनाने से पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स, वरना...

Six Pack Abs बनाने से पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स, वरना शरीर का ये अंग हो जाएगा ख़राब

0

Six Pack Abs: मौजूदा समय में यूथ जिम जाकर सिक्स पैक एब्स बनाने की कोशिश करते हैं। इसके पीछे लोग दीवाने हुए पड़े हैं। शरीर को आकर्षक दिखाने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहा कर सिक्स पैक्स एब्स बनाने की कोशिश करते हैं। वहीं कुछ लोग प्रोटीन पाउडर और दवाइयां खाकर सिक्स पैक्स एब्स बनाने की कोशिश करते हैं। इस बात को जानकर हैरानी होगी कि जो लोग भी सिक्स पैक्स एब्स बनाते हैं वह ऊपर से तो मजबूत नजर आते हैं लेकिन अंदर से उतने ही खोखले होते हैं। ऐसे में अगर आप भी सिक्स पैक्स एब्स बनाने की है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऐसा नहीं चाहेंगे।

बॉडी को फिट रखने के लिए इन चीजों का होना काफी जरुरी

दरअसल हेल्थ एक्सपोर्ट के अनुसार लोग अपनी बॉडी को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए सपाट पेट और फिट बॉडी का चयन करते हैं। लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि, स्वस्थ होने के लिए कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ, मांसपेशियों में ताकत और उसमें दम, लचीलापन, मानसिक स्वास्थ्य और अन्य चीजें जैसे होमोसिस्टीन, सी-रिएक्टिव प्रोटीन, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, लोपोप्रोटीन और कैलोरी भी उतने ही महत्वपूर्ण है। बॉडी को फिट रखने के लिए इन सभी चीजों का हेल्थी होना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

शरीर को पहुंचता है काफी नुक्सान

सिक्स पैक एब्स को बनाना काफी मुश्किल होता है। इसके लिए लोगों को एक कठिन डाइट और काफी ज्यादा मात्रा में एक्सरसाइज करने की आवश्यकता होती है। सिक्स पैक्स एब्स बनाने से पहले आप इसके साइड इफेक्ट के बारे में जान लें। बता दे कि, शरीर में फैट नमक की मात्रा कम होने से नसें, दिल और पेट कमजोर पड़ जाता है। इन चीजों की कमी हो जाती है तो व्यक्ति हर वक्त थका थका सा फील करता है। इसकी वजह से पेट के अंदर की अंगों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसा कहा जाता है कि, लोग सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए अजीब और असंतुलित डाइट को फॉलो करते हैं जिसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की भारी कमी हो जाती है और उनका मेटाबॉलिज्म गड़बड़ा ने लगता है। मेटाबॉलिज्म खराब होने की वजह से उनमें इम्यूनिटी की कमी भी आ जाती है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version