Biotin Capsules: शरीर में बायोटीन के निर्माण के लिए बायोटीन ए बी-कंपलेक्स विटामिन युक्त कैप्सूल का सेवन किया जाता है। कई तरह के फायदे और नुकसान के बारे में बताया गया हैं। अगर आप भी इनका सेवन करते हैं तो बायोटीन कैप्सूल के फायदे के बारे में विस्तार से जानें। साथ ही इसके नुकसान भी हो सकते हैं।

बायोटीन कैप्सूल के फायदे

बायोटीन कैप्सूल के कई सारे फायदे हैं। इसका सेवन करने से शरीर को प्राप्त ऊर्जा मिलती है। साथ ही हमारा नर्वस सिस्टम, लीवर और आंख के साथ-साथ त्वचा और बाल भी बेहतर होते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मछली, नीट्स और सीड्स से हमें प्रोटीन प्राप्त होता है। वही बायोटीन के सेवन से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है अगर शरीर में बायोटीन की कमी है तो डॉक्टर इसके सेवन की सलाह दे सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करें बायोटीन कैप्सूल

बायोटीन कैप्सूल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है। इसका सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज में व्यक्ति का ब्लड शुगर हाई हो जाता है। ऐसे भी बायोटीन कैप्सूल काफी फायदेमंद हो सकता है। कुछ रिपोर्ट में बताया गया है कि बायोटीन के कैप्सूल का सेवन करने से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की मदद मिलती है। साथ ही मस्तिष्क के कार्य को भी बढ़ावा देता है।

बाल झड़ने से रोकता है बायोटीन कैप्सूल

यदि आप लगातार बाल झड़ने की समस्या से परेशान है या फिर बालों की ग्रोथ को लेकर चिंतित है तो बायोटीन कैप्सूल के सेवन की सलाह दी जा सकती है। इस कैप्सूल के सेवन से हेयर फॉल काफी हद तक कम होता है। बालों की ग्रोथ होने के साथ-साथ चमक बढ़ती है।

त्वचा में नाखून के लिए लाभकारी है बायोटीन कैप्सूल

कुछ रिपोर्ट के मुताबिक़ बताया गया है कि बायोटीन कैप्सूल का सेवन त्वचा और नाखूनों के लिए काफी अच्छा है। इसका सेवन करने से त्वचा को हाइड्रेट किया जा सकता है। साथ ही नमी भी प्रदान करता है, जिससे एक्ने की समस्या नहीं होती।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है बायोटीन कैप्सूल

गर्भावस्था के समय महिलाओं में बायोटीन की कमी ना हो इसके लिए उन्हें बायोटीन कैप्सूल के सेवन की सलाह दी जाती है। इससे भ्रूण का विकास पूर्ण रूप से होता है। इसलिए गर्भावस्था में नियमित रूप से बायोटीन सप्लीमेंट या कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।

बायोटीन कैप्सूल के नुकसान

जिस तरह से बायोटीन कैप्सूल हमारे स्वास्थ्य क्यों कई सारे लाभ प्रदान करता है लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी सामने आए हैं।
1- बायोटीन कैप्सूल घुलनशील होता है। जब इसका सेवन किया जाता है तो बार बार पेशाब आ सकता है।
2- बायोटीन कैप्सूल किडनी की समस्या को भी खड़ी कर सकता है।
3- बायोटीन कैप्सूल मतली व उल्टी जैसे हल्की दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है।
4- बायोटीन कैप्सूल के सेवन से त्वचा पर चकत्ते या खराब पाचन तंत्र की परेशानी हो सकती है।
5- डॉक्टर की सलाह पर ही गर्भवती महिलाओं को बायोटीन कैप्सूल का सेवन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: अडानी पर पूछा सवाल इसलिए गई सांसदी, अमेरिका में बोले Rahul Gandhi, PM मोदी पर भी साधा निशाना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.