मंगलवार, मई 14, 2024
होमहेल्थBlindness Symptoms: आखिर क्या होता है अंधापन ? यहां जानिए इसके लक्षण...

Blindness Symptoms: आखिर क्या होता है अंधापन ? यहां जानिए इसके लक्षण और इसके होने प्रमुख कारण

Date:

Related stories

Blindness Symptoms: अगर देखा जाए तो अधिकांश लोग कभी न कभी आंख की बीमारी से जरूर ग्रसित रहते हैं। ऐसे में अगर समय रहते आंख की बीमारी का इलाज न करवाने पर यह समस्या बढ़ जाती है जो आगे चलकर अंधेपन का रूप ले लेती। आज के समय में बहुत से लोग अंधापन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर यह अंधापन होता क्या है ? इसके होने के लक्षण और कारण के बारे में।

क्या होता है अंधापन

हम सभी अपने आस – पास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो अंधेपन जैसी समस्या से ग्रसित होते हैं। कुछ लोगों को यह समस्या जन्म से होती है तो वहीं कुछ लोगों का यह जन्म के बाद होती है। अंधापन ऐसी चीज है जब व्यक्ति अपनी आंखों से देख नहीं पाता है। ऐसे व्यक्ति यह नही जान पाते हैं कि उजाला है या फिर अंधेरा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनकी आंखें देखने की क्षमता को खो चुकी होती हैं।

यह है अंधापन होने का प्रमुख कारण

डॉक्टर बताते हैं कि आंखों की रोशनी जाने में मोतियाबिंद का अहम भूमिका होती है। इसकी वजह से आंखों के पास में धुंधलापन आ जाता है। कुछ समय के बाद यह धुंधलापन यू बढ़ने लगता है और आंखों की रोशनी चली जाती है। इसके अलावा डॉक्टर मधुमेह की वजह से भी बताते हैं कि आंखों की रोशनी चली जाती है। ऐसा तब होता है जब हमारे आंखों के पास की रक्त वाहिकाएं उच्च रक्त शर्करा से प्रभावित होती हैं।
Also Read: लंबी उम्र के लिए आज ही लाइफस्टाइल में एड करें ये 6 Exercise, मात्र 15 मिनट करने से मिलेगा फायदा

अंधापन होने का प्रमुख लक्षण

अंधापन होते समय सबसे पहले व्यक्ति को आंखों के पास में सबकुछ धुंधला दिखाई देने लगता है। इसके साथ से साथ आंखों के पास बेचैनी जैसी होती है। कभी – कभी अचानक से आंखों के पास में दर्द उठने लगता है। ये सभी अंधेपन के प्रमुख लक्षण है।

Also Read: Sunny Leone के इस ट्रेडिशनल लुक को देख कायल हो जाएंगे आप, ड्रेस से लेकर ज्वेलरी तक है बेहद खास

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories