शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइललंबी उम्र के लिए आज ही लाइफस्टाइल में एड करें ये 6...

लंबी उम्र के लिए आज ही लाइफस्टाइल में एड करें ये 6 Exercise, मात्र 15 मिनट करने से मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

RPSC: वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा केंद्र पर जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ रिक्शा अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए प्रवेश पत्र भी आयोग ने जारी कर दिए हैं। इन प्रवेश पत्रों को आप राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Summer Tips: गर्मियों में फोड़े-फुंसी और घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं ये खास उपाए, जल्द मिलेगा छुटकारा

र्मियों में घमौरियों और फुंसी फोड़े की समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण बैक्टीरिया का है। स्किन रिलेटेड बीमारियों को पैदा करने वाले इस बैक्टीरिया को स्टेफिलोकोकस ऑरियस कहा जाता है और यह बड़े नुकसान का कारण भी बन सकता है।

Period Bleeding: पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग देती है इन बीमारियों के संकेत, भूलकर भी नहीं करें इग्नोर

कई बार पीरियड्स में होने वाला दर्द और इरेगुलर पीरियड शरीर में अनेकों बीमारियों का संंकेत देता है। इरेगुलर पीरियड्स और इस में होने वाला दर्द थायराइड का संकेत भी हो सकता है। आइए जानते हैं इरेगुलर पीरियड और इस दौरान होने वाले दर्द किस बात का संकेत देते हैं।

Forbes Billionaires list 2023: Ambani-Adani के अलावा 16 नए भारतीयों की हुई एंट्री, दो भाईयों का धमाका

फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में अंबानी और अडानी के अलावा कई नए भारतीयों ने भी एंट्री ली है। इस बार 16 नए भारतीय इस लिस्ट में शामिल हुए हैं, जिनमें 3 महिलाएं भी हैं।

सुलग रहा Kanpur का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार, घटना के बाद 1KM का दायरा किया सील

कानपुर रेडीमेड कपड़ों की मार्किट में 6 कांपलेक्स में बीते शुक्रवार को भीषण आग लग गई जिसके कारण यहां मौजूद 300 से भी ज्यादा दुकानें आग में भस्म हो गई।

 Exercise: सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि, कुछ ऐसे एक्सरसाइज है जिसे करने से उम्र लंबी होती है। एक्सपर्ट्स की माने तो हफ्ते में कम से कम चार से 5 दिन एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए इससे फिजिकल फिटनेस तो बनी ही रहती है साथ ही मेंटल फिटनेस भी बरकरार रहती हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं यह 6 एक्सरसाइज जिसे करके आप अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं।

सेहत के साथ मेंटल हेल्थ में भी आएगा सुधार

डॉक्टर द्वारा हफ्ते में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती हैं। एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है। शरीर से संबंधित चाहे कोई भी बीमारी हो डॉक्टर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करने की सलाह जरूर देते हैं। एक्सरसाइज करने से सेहत सही रहती है और मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, 6 एक्सरसाइज ऐसे हैं जिसे नियमित रूप से करने से आपकी उम्र लंबी हो जाएगी।

Also Read: 330cc के धाकड़ इंजन से Royal Enfield Classic 350 पर भारी पड़ सकता है Maxi Scooter Honda Forza 350!

ये 6 एक्सरसाइज बढ़ाएंगे आपकी उम्र

एक स्टडी के अनुसार, सप्ताह में एक बार वेट ट्रेनिंग और 6 एक्सरसाइज करने से आपकी उम्र लंबी हो सकती है। गौरतलब है कि, 6 एक्सरसाइज में चेस्ट प्रेस, पुल डाउन, एब्डोमिनल फ्लेक्सन, लेग प्रेस, बैक एस्टेंक्शन और हिप एक्डशन शामिल है। स्टडी में बताया गया है कि, 18 से 80 वर्ष की उम्र के लगभग 15000 पुरुष और महिलाओं को 7 साल तक यह रूटीन फॉलो करवाया गया था। इसके बाद परिणाम स्वरूप यह देखा गया कि वेट ट्रेनिंग करने वालों के ऊपर और निचले शरीर में 60 परसेंट अधिक ताकत बढ़ चुकी थी।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या वेट ट्रेनिंग करने से बढ़ती है ताकत

साल 2022 मैं की गई एक स्टडी में पाया गया कि एक्सरसाइज ना करने वाले लोगों की तुलना में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने वाले लोगों की ताकत में बढ़ोतरी हुई है। वही वेट ट्रेनिंग करने वाले लोगों की उम्र में भी इजाफा देखने को मिला है। ट्रेनिंग ना करने वाले लोगों की तुलना में ट्रेनिंग करने वाले लोगों में समय से पहले मौत की संभावना 15% तक कम हो गई है। इसके अलावा रेजिस्टेंस के साथ एक्सरसाइज करने से मोटापा के साथ-साथ एंजाइटी भी कम होती है। एक्सरसाइज ब्लड शुगर को नियंत्रित कर, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में एक तिहाई से अधिक व्यस्त हफ्ता में कम से कम 2 दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं।

Also Read: Himachal BJP New President: राजीव बिंदल को फिर मिली हिमाचल बीजेपी की कमान, कुशल संगठक के रूप में है पहचान

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories