Home हेल्थ Bowel Cancer: करना पड़ रहा है इन लक्षणों का सामना तो हो...

Bowel Cancer: करना पड़ रहा है इन लक्षणों का सामना तो हो जाएं सावधान! आंत में कैंसर का बढ़ सकता खतरा

0

Bowel Cancer: कैंसर सबसे आम लेकिन सबसे गंभीर बीमारी है। इसमें आंत के कैंसर का खतरा बढ़ता जा रहा है। बता दें, इस बीमारी से बचने के लिए शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत है। वरना इसका खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ आम लक्षणों के बारे में बताएंगे जिससे आंत के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज करने की जरूरत नहीं है।

50 साल उम्र से अधिक के लोगों मे आंत के कैंसर का खतरा मंडराते रहता है। इस कैंसर को कोलन और रेक्टल कैंसर भी कहते हैं। इस कैंसर के शुरुआती दिनों में लक्षण दिखाई ही नहीं देते हैं। इसलिए समय के साथ मामला गंभीर हो जाता है और व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कैंसर की शुरुआती लक्षणों के बारे में। जिससे आप आंत के कैंसर का पता तुरंत लगा सकते हैं और डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

इन लक्षणों से लगाएं कैंसर का पता

आंत के कैंसर में शुरुआती लक्षणों का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। इसके लक्षण बेहद आम होते हैं इसलिए इसपर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए कुछ आम लक्षणों को भूलकर भी इग्नोर न करें। इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

1. कब्ज की हो सकती है समस्या
2. मलमूत्र में खून का आना
3. दस्त की हो सकती समस्या
4. मलमूत्र की स्थिरता में हो सकती है परिवर्तन

ये भी पढ़ें: HEALTH TIPS: छुट्टियों में रेस्ट करने के बाद भी नहीं मिटती है थकान! आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स

तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कैंसर के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वरना कई बड़ी परेशानी का खतरा बढ़ सकता है। आंत में जब कैंसर होता है तो इसके लक्षण बेहद आम होते हैं इसलिए इसपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वरना कई बड़ी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वरना मामला गंभीर हो सकता है। इसके अलावा शुरुआती दिनों में थकान, शरीर में दर्द और खुजली जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन लक्षणों को देखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version