शनिवार, मई 11, 2024
होमहेल्थCancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से...

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

Date:

Related stories

Prostate Cancer: क्या है प्रोस्टेट कैंसर? इसके लक्षण, कारण और बचाव की पूरी डिटेल

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक...

Cancer: ब्रेस्ट कैंसर औरतों के लिए एक बड़ी बीमारी हैं, ब्रेस्ट कैंसर को लेकर हम गूगल पर कई तरह की बातें पढ़ते हैं। इसी के साथ ब्रेस्ट कैंसर के बारे मे लोगो में अलग अलग धारणाएं है। ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

क्या ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ से हो सकता हैं कैंसर का खतरा

ब्रेस्ट कैंसर के बारे में इंटरनेट पर बहुत कुछ पढ़ते हैं, लेकिन क्या ब्रेस्ट कैंसर का पता इतनी आसानी से लगाया जा सकता है क्या ? ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और बीमारियों की तरफ पीड़ित द्वारा महसूस किया जा सकता है? आपकी जानकारी के लिए हम आपकों बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर तब तक महसूस नहीं किया जा सकता है जब तक कि ट्यूमर बड़ा न हो जाए। गौरतलब है कि, कैंसर के लक्षणों में ब्रेस्ट में दर्द, डिम्पलिंग और निप्पल का उल्टा होना शामिल होता है। बता दें कि मैमोग्राम से रेग्युलर जांच के बाद पता लगाया जा सकता है कि, ब्रेस्ट कैंसर है या नहीं। हालांकि कुछ लोगों में कैंसर के शुरुआती लक्षण में हाथों के नीचे गांठ, निप्पल का रंग बदला हुआ, उल्टा निप्पल और दूसरे कई तरह के बदलाव दिखने को मिलते हैं। वही कई बार ऐसा होता है कि, जिन लोगों को कैंसर होता है उन्हें आखिरी स्टेज पर खुद ही इसका पता चल जाता है। अगर बात ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों की करें तो अमेरिकन कैंसर सोसायटी (एसीएस) के विश्वसनीय सोर्स के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर का सबसे आम शुरुआती लक्षण एक गांठ के रूप में दिखाई देता है। हालांकि, यह मामला हमेशा नहीं होता है।

Also Read: PT Usha Met Wrestlers: अनुशासनहीनता वाले बयान के बाद जंतर-मंतर पर पहलवानों से मिलने पहुंची पीटी उषा, कही ये बात

ब्रेस्ट कैंसर की गांठ कैसे होती हैं?

  • गांठ में दर्द नहीं होते हैं और य़ह बहुत हार्ड होता है।
  • इसके अलावा य़ह नुकीले भी होते हैं। हालांकि, ब्रेस्ट के जो नॉर्मल नॉन कैंसर की गांठ नरम, गोल और सॉफ्ट महसूस होते हैं।

जाने ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण

  • ब्रेस्ट या निप्पल में दर्द
  • ब्रेस्ट या निप्पल में सूजन, जलन या कलर चेंज होना
  • निप्पल का उलट जाना
  • एक नया तिल या मौजूदा स्तन या निप्पल तिल में परिवर्तन
  • ब्रेस्ट या निप्पल पर घाव होना

Also Read: Go First News: गो फर्स्ट की खुद को दिवालिया घोषित करने वाली अर्जी पर 4 मई को सुनवाई, 5000 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें