सोमवार, जून 24, 2024
होमहेल्थChickenpox Clade 9 Symptoms: क्या है क्लैड 9 चिकनपॉक्स, जानिए इसके लक्षण...

Chickenpox Clade 9 Symptoms: क्या है क्लैड 9 चिकनपॉक्स, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Date:

Related stories

कोरोना वायरस से अभी तक लोगों की जान बाहर नहीं निकली थी, कि अब चिकनपॉक्स ने देश भर में तबाही मचा दी है। मिली जानकारी के अनुसार भारत में चिकनपॉक्स के एक नए वेरिएंट का पता चला है। जोकि तेजी से लोगों में फैल रहा है। जानलेवा इस चिकनपॉक्स के नए वेरिएंट को वैज्ञानिकों ने क्लैड 9 का नाम दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि लोगों में यह बीमारी वैरिकेला जोस्टर वायरस के जरिए फैलती है।

क्लैड 9 चिकन पॉक्स भारत से पहले अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे देशों को भी अपना शिकार बन चुका है। इस नए वेरिएंट के आने से भारत के लोगों की चिंताएं काफी ज्यादा बढ़ गई है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस बीमारी के क्या लक्षण है और आप किस तरह से इससे अपना बचाव कर सकते हैं।

कैसे फैलता है यह चिकनपॉक्स ?

सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार यह खतरनाक चिकन पॉक्स वायरस खांसने और छींकने की वजह से फैलता है। जिसकी वजह से लोग ज्यादा इसका शिकार हो रहे हैं, और संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

चिकनपॉक्स वेरिएंट के क्या है लक्षण


कई लोगों को अभी तक यह जानकारी नहीं है, कि इस खतरनाक वेरिएंट के आखिरकार लक्षण क्या है ? तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि शरीर पर दाने होना, बुखार आना, भूख न लगना, सिर में दर्द होना, थकान महसूस करना साथी सेहत खराब होना। यह सारे ही लक्षण चिकनपॉक्स वेरिएंट के हैं।

चिकनपॉक्स के इस नए वेरिएंट से इस तरह से करें अपना बचाव।

चिकनपॉक्स के ऐसे खतरनाक वेरिएंट से बचने के लिए सबसे पहले वैक्सीन लगवाएं।

इसके साथ ही अपनी हाइजीन का भी पूरी तरह से ख्याल रखें समय-समय पर हाथ धोते रहें।

घर में किसी को चिकनपॉक्स वायरस हो जाए। तो उसे दूसरे कमरे में रखें और उससे दूरी बनाकर रखें।

समय-समय पर साबुन और पानी से अपने हाथ होते रहें।

बीमारी से पीड़ित मरीज के साथ अपने कपड़े या बर्तन जैसी चीजों को शेयर ना करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories