Home हेल्थ Constipation Remedies: इन घरेलू नुस्खों से कब्ज की हो जाएगी छुट्टी! जादू...

Constipation Remedies: इन घरेलू नुस्खों से कब्ज की हो जाएगी छुट्टी! जादू की तरह काम करेंगे ये देसी इलाज

0
Constipation Remedies
Constipation Remedies

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से अक्सर लोगों को सामना करना पड़ता है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। हेल्दी रहने के लिए पेट का खुलकर साफ होना बहुत जरूरी है और अगर आप पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे के जरिए इसका इलाज कर सकते हैं। निश्चित तौर पर पेट की समस्या से काफी आराम मिलेगा।।यह भी सच है कि सही डाइट और लाइफस्टाइल के बावजूद कब्ज की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। तो ऐसे में आप खराब पाचन को खत्म करने के लिए अपनाएं ये देसी जुगाड़।

Constipation Remedies है अजवाइन का पानी

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से तुरंत राहत मिलती है असरदार उपाय में से एक है। आप इसके लिए एक गिलास पानी और आधा चम्मच अजवाइन को गर्म कर ले इसके बाद ठंडा होने दे और इस पानी का सेवन करें।

Constipation Remedies है दूध और घी

आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध और घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गर्म दूध में घी डालकर रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें। यह असरदार है कि क्योंकि इससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

अंजीर का करें सेवन

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप अंजीर की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और इसके बाद पानी सहित इस अंजीर को खा ले।

Constipation Remedies है मुनक्का

मुनक्का खाने से भी आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप हर दिन रात में 4 से 5 मुनक्का को खाएं। यह आपको कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

जैतुन के तेल का सेवन

कब्ज के इलाज की अगर बात करें तो एक देसी नुस्खा काफी असरदार है। आप चाहे तो पाचन तंत्र को मजबूत करने और कब्ज से आराम पाने के लिए नाश्ते में एक चम्मच जैतुन के तेल का सेवन करें। यह असरदार उपाय है और इससे आपको फायदे भी होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version