रविवार, जुलाई 21, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडDehradun News: देहरादून में डेंगू का सबसे घातक स्ट्रेन D2 मिलने से...

Dehradun News: देहरादून में डेंगू का सबसे घातक स्ट्रेन D2 मिलने से मचा हड़कंप, रोकथाम को लेकर सरकार हुई सतर्क 

Date:

Related stories

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

Dehradun News: डेंगू पर रोकथाम के लिए सक्रिय हुआ स्वास्थ्य विभाग, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें कैसे करें अपना बचाव?

Dehradun News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून व राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग का दावा है कि बारिश का ये दौर प्री मॉनसून का असर है और जल्द ही देवभूमि में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा।

Dehradun News: बारिश के बीच डेंगू की दस्तक, देहरादून में मिले 2 पॉजिटिव मरीज; जानें कैसे करें अपना बचाव?

Dehradun News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण जगह-जगह जल-जमाव भी देखने को मिल रहे हैं जिससे मच्छरों की तादाद भी बढ़ने लगी है।

Heat Wave: क्या तपती गर्मी व बढ़ते तापमान से हो सकती हैं हृदय संबंधी समस्याएं? जानें विशेषज्ञ की राय

Heat Wave: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का माहौल है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव के साथ तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है।

Bronchoscopy: इलाज का मॉडर्न तरीका! जानें क्या है ब्रोंकोस्कोपी और कैसे 14 वर्षीय बच्ची के लिए साबित हुआ मददगार?

Bronchoscopy: तकनीक के इस बढ़ते दौर में इलाज कि विधि भी दिन-प्रतिदिन बदलती नजर आ रही है। इसी क्रम में आज देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित तमिलनाडु के तंजावुर में एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने साढ़े तीन मिनट में ही 14 वर्ष की लड़की के फेफड़े से 4 सेंटीमीटर लंबी सुई निकालकर रिकॉर्ड बनाया है।

Dehradun News: एक तरफ दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। तो वहीं दूसरी तरफ खबर डेंगू को लेकर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से आ रही है। बताया जा रहा है, यहां डेंगू के D2 स्ट्रेन मिलने से राजधानी में हड़कंप मच गया। इसके लिए जिला प्रशासन और दून मेडिकल कॉलेज ने रोकथाम के लिए कड़ा एक्शन लिया है। जानकारी के मुताबिक डेंगू के चार स्ट्रेनों में से एक D2 को सबसे घातक माना जाता है। क्योंकि इसमें मृत्यु दर सबसे अधिक होती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि इसके रोकथाम के क्या इलाज है। साथ ही इसके क्या लक्षण है। आइए जानते हैं।

डेंगू की चपेट में देहरादून

आप सभी इस बात को बहुत अच्छे से जानते होंगे, कि डेंगू की गिनती जानलेवा बीमारियों में की जाती है। खबरों की मानें तो डेंगू की सबसे घातक स्ट्रेन डी मिलने की पुष्टि दून मेडिकल कॉलेज ने की है। इसका खुलासा कॉलेज के ही माइक्रोबायोलॉजी लैब में हुआ। 

क्या है D2 स्ट्रेन के लक्षण

डेंगू के विशेषज्ञों की मानें तो D2 स्ट्रेन में मारने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसकी चपेट में आने वाला व्यक्ति का लीवर और फेफड़ा फेल और प्रभावित दोनो हो सकता है। इसकी पहचान की बात करें तो D2 se पीड़ित व्यक्ति को फेफड़े और पेट के आसपास पानी भरने लगता है। शरीर में जगह–जगह पर सूजन आने लगती है। पेशाब का रंग बदल जाता है साथ उसकी मात्रा भी कम हो जाती है। 

रोकथाम के लिए करना होगा खुद ये काम

देखा जाए तो प्रशासन डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव मदद प्रयास करती है। ऐसे में सरकार द्वारा फॉगिंग भी संबंधित जगह पर कराया जाता है। लोगों को इसके लिए सावधानियां बरतने के लिए भी कहा जाता है। ऐसे में आप इससे बचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने  आसपास की जगह को साफ सुथरा रखना होगा। पानी की टंकी से लेकर कूलर इत्यादि को भी साफ करना होगा। दरअसल डेंगू और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए जानकारी ही सबसे महत्वपूर्ण है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories