Diabetes control:
Diabetes control:

Diabetes control: फेस्टिव सीजन में एक के बाद एक त्योहार छड़ी लगाकर आते हैं ऐसे में त्योहार इंजॉए करने से साथ कई तरह के पकवान और मिठाइयां इसे कंप्लीट करती हैं। इस दौरान लोग ऑवर एक्साइटमेंट में कुछ ऐसा ऐसा खा लेते हैं जिसके खामियाजा बाद में उन्ही के शरीर को उठाना पड़ता है. डायबिटीज भी ऐसी ही एक बीमारी है जिसे केवल कंट्रोल ही किया जा सकता है ऐसे में त्योहारी सीजन के दौरान इन्हें इंजॉय करने के साथ सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं-

शुगर फ्री मिठाई

त्योहारी सीजन में मिठाई और पकवानों को काफी पसंद किया जाता है डिमांड को देखते हुए एडिश्नल स्वीटनर्स का प्रयोग करते हुए मिलावटी मिठाई भी तैयार की जाती है. डायबिटीज के रोगियों को इस तरह का कुछ भी खाने से परहेज करना चाहिए. इसको छोड़कर शुगर फ्री मिठाईयों को ही एक निश्चित मात्रा में खाना चाहिए.

खाने से पहले खायें कुछ मीठा

ज्यादातर लोगों को मीठे का काभी शौक होता है, वहीं जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उन्हें केवल खाने से पहले ही इस तरह का कुछ खाना चाहिए. यह शरीर में इंसुलिन के लेवल बढने नहीं देता है साथ ही इस तरह की किसी भी दिक्कत को कंट्रोल करके रखता है.

एक्सरसाइज जरूर करें

फेस्टिवल के समय पर कई लोग एक्सरसाइज को स्किप कर देते हैं जोकि बिल्कुल भी ठीक नहीं है. डायबिटीज के पेशेंट्स को नियमित रूप से इससे जुड़े और कुछ सामान्य योगा और एक्सरसाइज को ट्राई करना चाहिए. ऐसा करने से न केवल शरीर में चुस्ती और स्फूर्ति बनी रहती है बल्कि शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

इन चीजों को खाने से बचें

त्योहारों में कई चीजें ब्लड में शुगर के लेवल को बढाने का काम करते हैं ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स और जूस को पीने से भी परहेज करना चाहिए. इसकी जगह बिना चीनी की फलों से बनी स्मूदी को लिया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही...