बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमहेल्थDiabetes के मरीज व्रत के दौरान नहीं करें ये गलतियां, नहीं तो...

Diabetes के मरीज व्रत के दौरान नहीं करें ये गलतियां, नहीं तो लेने के देने पड़ जाएंगे!

Date:

Related stories

Diabetes: हिंदुओं का त्योहार नवरात्रि और मुस्लिमों का रमजान का महीना चल रहा है। ऐसे में दोनों ही लोग अपने – अपने तरीके से रोजा और उपवास रखते हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी इस दौरान उपवास रखते हैं जो शुगर के मरीज होते हैं। इन लोगों को अपने उपवास के दौरान कई चीजों का ध्यान रखना होता है। अगर इस समय इन लोगों ने ध्यान नहीं दिया तो कई तरह की अन्य बीमारियां भी हो जाती हैं। वहीं डॉक्टर ने भी ये कहा है कि किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि शुगर के मरीजों को व्रत के दौरान कौन – कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

व्रत में रखें इन बातों का ध्यान

डॉक्टर बताते हैं कि अगर आप लंबे समय तक के लिए उपवास या फिर रोजा रख रहे हैं तो आपको समय – समय पर अपना ब्लड टेस्ट करवाते रहना चाहिए। अगर आपका शुगर लेवल अचानक से बढ़ गया है तो इस दौरान आप अपने उपवास को तोड़ भी सकते हैं। कुछ लोग इसके बावजूद भी व्रत या रोजा रखते है। ऐसे में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने व्रत या रोजा के समय एकदम से खाली पेट नहीं रहना चाहिए।

हल्की फुल्की चीजों का सेवन इस दौरान किया जा सकता है। डॉक्टर बताते हैं कि इस दौरान आप फल, दूध या कुछ मीठी चीजों का सेवन कर सकते हैं। शुगर के मरीजों को ये ध्यान देना चाहिए कि व्रत के दौरान फल और मीठी चीजों का सेवन भी अपने सेहत के अनुसार ही करनी चाहिए। व्रत के दौरान अगर शुगर के मरीज खान – पान का ध्यान नहीं देते हैं तो उन्हें बुखार के साथ – साथ पेट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं।

Also Read: Sunscreen Benefits: हर मौसम में कर सकते हैं सनस्क्रीन का इस्तेमाल, जानिए एक्सपर्ट की राय!

दवा खाना न छोड़े

व्रत के दौरान बताया जाता है कि खाने – पीने वाली चीजों के साथ – साथ दवाई लेना नहीं भूलना चाहिए। वहीं अगर आप शुगर के मरीज हैं तो दवाई खाने में किसी भी तरह की कोताही न बरतें। अगर आप दवाई खाने में कोताही बरतते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। वहीं व्रत के समय ये भी ध्यान रखें दवाई का प्रयोग कभी भी खाली पेट न करें। दवाई खाने से पहले कुछ जरूर खा लें।

Also Read: Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan: क्या ईद पर रिलीज होगी सलमान खान की फिल्म? शहनाज गिल ने किया बड़ा खुलासा

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories