शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थDisadvantage Sprouts: हेल्दी कही जाने वाली अंकुरित दाल इन लोगों के लिए...

Disadvantage Sprouts: हेल्दी कही जाने वाली अंकुरित दाल इन लोगों के लिए है जहर, खाने से पहले जान लें नुकसान

Date:

Related stories

Disadvantage Sprouts: लोग अपनी सेहत के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में अलग-अलग तरीके के खाने को  शामिल करते हैं। लोग स्प्राउटस को वजन कम करने और बॉडी को फिट रखने के लिए खाते हैं। स्प्राउटस यानि अंकुरित दाल। इनमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। लोगो को इसे खाने में भी बहुत स्वाद आता है। लोग इसे काफी अलग-अलग तरीकों से खाना भी पसंद करते हैं। इन स्प्राउटस में कैल्शियम से लेकर सारे विटामिन पाए जाते हैं। लेकिन किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से भी शरीर को नुकसान होता है फिर चाहे वह कितनी भी हेल्दी क्यों ना हो । आज इस आर्टिकल के जरिए इन अंकुरित दालों को ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जाननें को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Side Effects Of Drinking Hot Water: गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना इन अंगों का हो जाएगा बुरा हाल

स्प्राउटस अधिक खाने से होने वाले नुकसान

अकसर लोग शरीर से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर वह स्प्राउटस का सेवन करना शुरू कर देते हैं। उनका मानना है कि स्प्राउटस को खाने से शरीर में होने वाली सारी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं। लेकिन लोगों की धारणा बिल्कुल भी सही नही है। अधिक स्प्राउटस खाने से लोगो की काफी सारी दिक्कतों का सामना कर पड़ सकते हैं।  कुछ लोगों को स्प्राउटस खाने के बाद पेट में काफी भारीपन सा लगता है और किसी को इनडाइजेशन भी हो जाता है। जिस भी इंसान को इस तरह की परेशानी  होती है , तो उन्हें कुछ समय के लिए इन स्प्राउटस को अपने खाने में बिल्कुल भी शामिल नहीं करना चाहिए ।

कैसे खाएं स्प्राउटस

जिन भी लोगो को स्प्राउटस खाने से इनडाइजेशन की परेशानी होती है वह इन्हें ज्यादा दिनों तक भिगो कर ना रखें और वह इन अंकुरित दालों को कच्चा खाने के बजाए उबाल कर भी खा सकते है और अपने डाइट में से अंकुरित दालों को खाना थोड़ा कम कर देना चाहिए। ऐसा करने से स्प्राउटस खाने से होने वाली परेशानी थोड़ी कम हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories