सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थDisease X: डिजीज़-एक्स क्‍या है, क्यों इसे बताया जा रहा कोरोना से...

Disease X: डिजीज़-एक्स क्‍या है, क्यों इसे बताया जा रहा कोरोना से 20 गुना ज्यादा घातक? जानें सभी डिटेल्‍स व फैक्ट्स

Date:

Related stories

Disease X: डिजीज एक्स इन दिनों खासतौर पर हर जगह खबरों में छाई हुई है, देश हो या फिर दुनियां अब हर कोई इसी खतरे को लेकर बातें कर रहे हैं। वहीं इस आने बीमारी को लेकर हाल ही में नई किताब लिखी गई है, जिसमें इन भविष्य की संभावनाओं को अच्छे से बताया गया है। कुछ ही वक्त पहले दो वैक्सीन एक्सपर्ट की इस किताब में दुनिया और उस पर बढ़ रहे खतरे के बारे में आगाह किया गया है। इसकी मानें तो इस वक्त लाखों करोड़ो वायरस हमारे आस-पास मौजूद है जिनके बारे में अभी तक हमें ठीक से पता भी नहीं है, ऐसे में यह और भी घातक हो सकते हैं और इससे 5 करोड़ तक मौत हो सकती हैं। इसके संबंध में सभी डिटेल्स और फैक्ट्स यहां बताए जा रहे हैं-

एक्सपर्ट्स ने किए हैं नए खुलासे

दरअसल कुछ ही वक्त पहले यूके के टास्क फोर्स के पूर्व अध्यक्ष केट बिंघम और पूर्व पत्रकार और राजनीतिक एक्सपर्ट टिम हेम्स ने साथ में एक किताब “दी नेक्स्ट किलर: हाऊ टू स्टॉप दी नेक्स्ट पैंडेमिक बिफोर इट स्टार्ट्स” को पब्लिश किया है. यह सभी का ध्यान खींच रही रही है इसमें उन्होने वायरस के बारे में चर्चा की है साथ ही यह भी साफ किया है कि वायरस कोरोना से भी ज्यादा डेडली हो सकते हैं जो खतरा पैदा कर सकते हैं।

भविष्य में आ सकते हैं खतरनाक वायरस

इस किताब की मदद से केट बिंघम ने साफ किया है कि अभी तक वायरस के केवल 25 परिवारों की ही पहचान हो चुकी है. आज ऐसी कई प्रजातियां है जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। ऐसे में यह पिछली बीमारियों इबोला, एचआइवी और कोविड 19 वायरस से भी कई गुना भयानक हो सकती हैं जिसमें आने वाले वक्त में 5 लाख लोगों से भी ज्यादा की जान जा सकती है.

WHO ने किया पहले से ही अलर्ट

आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की तरफ से भविष्य में आने महामारी को डिजीज एक्स नाम दिया गया है. साथ ही इसके खतरे को लेकर अलर्ट भी किया गया है. हालांकि ऐसे किसी खतरनाक अनदेखे वायरस से निपटने के लिए अभी पूरी दुनिया तैयार नहीं है मगर इनके लिए तैयारियां पहले से ही शुरू की जा सकती हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें