बुधवार, मई 1, 2024
होमहेल्थबच्चों के लिए बेहद दर्दनाक और जानलेवा है DMD बीमारी, जानें इसके...

बच्चों के लिए बेहद दर्दनाक और जानलेवा है DMD बीमारी, जानें इसके लक्षण और इलाज

Date:

Related stories

DMD: दुनिया में कई सारी ऐसी बीमारियां हैं जिसका कोई इलाज नहीं है। वहीं ये बीमारी ऐसी है जिससे बच्चे के शरीर की हालत बेहद खराब हो जाती है। जी हां, ये एक ऐसी बीमारी है जिससे बच्चा गंभीर रूप से तबाह हो सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी की। इससे व्यक्ति का शरीर बेहद कमजोर होने लगता है। वहीं इस बीमारी का प्रभाव लड़कियों से अधिक लड़कों पर पड़ता है। लड़के इस बीमारी से अधिक पीड़ित होते हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ भारत में 5 लाख से अधिक लोग इस बीमारी के चपेट में हैं। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी बीमारी के लक्षण और इलाज के विषय में जानेंगे।

आखिर क्या है ये ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी

आपको बता दें, ये एक जेनेटिक डिसऑर्डर है। बता दें, शरीर को मजबूत बनाने के लिए और व्यक्ति को कमजोर से दूर रखने के लिए डिस्ट्रॉफी नाम का एक प्रोटीन शरीर में मौजूद रहता है। मगर जब इस प्रोटीन में बदलाव देखने को मिलते हैं तब व्यक्ति ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी का शिकार हो जाता है। इसके कारण व्यक्ति में कमजोरी की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। वहीं शरीर की हालत दिन पर दिन खराब होती जाती है। वहीं आपको बता दें, इस बीमारी का शिकार 2 से 3 साल का छोटा बच्चा भी हो सकता है।

Also Read: Health Effects: देर रात तक जगते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान!

जानें इस बीमारी के क्या हैं लक्षण

आपको बता दें, इस बीमारी के कारण व्यक्ति का शरीर काफी कमजोर होने लगता है। वहीं इसका प्रभाव मांसपेशियों पर पड़ता है और शरीर कमजोर होने लगती है। बता दें, अगर इस बीमारी के चपेट में 2 से 3 साल का बच्चा आता तो वो 12 से 13 की उम्र तक चलने में असमर्थ हो जाता है। इसलिए ये बीमारी काफी गंभीर है। इससे बच्चे को बेहद कमजोरी का सामना करना पड़ता है। वहीं एक उम्र आने के बाद तक उसे वेंटिलेशन का सहारा लेना पड़ता है।

इस बीमारी का नहीं है कोई इलाज

इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। जी हां, अभी तक इस बीमारी के इलाज को खोजने में सभी वैज्ञानिक लगे हुए हैं। मगर अभी तक कोई इलाज नहीं निकल पाया है। वहीं कई सारे न्यूज एजेंसी का मानना है कि इसका इलाज कई सारे जगहों पर संभव है। मगर ये इतना महंगा है कि इसका इलाज करवाना संभव नहीं है। इसमें करीब 2 से 3 करोड़ का खर्च आता है।

Also Read: MI vs UPW WPL 2023: एलिमिनेटर मैच में मुंबई ने किया यूपी को चित, खिताबी जंग में दिल्ली से होगा मुकाबला

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories