शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थइन आदतों से धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है दिमाग, तुरंत छोड़ें ये आदतें...

इन आदतों से धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है दिमाग, तुरंत छोड़ें ये आदतें नहीं तो हो जाएगा कबाड़ा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Health Tips: इंसान के शरीर में बदलाव के साथ उसके दिमाग में भी कई सारे चेंज होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि, 30 से 40 साल बाद इंसान का दिमाग सिकुड़ने लग जाता है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि, दिमाग के सिकुड़ने से क्या मतलब है तो आपको बता दें कि, दिमाग की सिकुड़ने का मतलब है कि, हमारा दिमाग सुस्त पड़ने लग जाता है। ठीक से काम नहीं करता। साथ ही दिमाग का वो हिस्सा जो सबसे ज्यादा चीजों को याद रखता है वो भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। मेडिकल साइंस में स्थिति को हिप्पोकेंपस कहते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको छोड़ने से आप अपने दिमाग के सिकुड़ने को कम कर सकते हैं।

शराब की लत

इसमें पहला नाम शराब का आता है। जो लोग अधिक मात्रा में शराब पीते हैं या जिन लोगों को शराब की लत होती है। एक समय के बाद उनका दिमाग काफी तेजी से सिकुड़ना शुरू करने लग जाता है। एक्सपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में शराब पीने से हमारा दिमाग सही से काम करना बंद कर देता है और इसका गंभीर प्रभाव हमारे शरीर में पड़ता है। ऐसे में अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इसे तुरंत छोड़ दें।

इंटरनेट और सोशल मीडिया

इसी के साथ जो लोग अपना ज्यादातर समय इंटरनेट और सोशल मीडिया पर बिताते हैं। एक वक्त के बाद उनका दिमाग भी काफी तेजी से सिकुड़ना शुरू करने लग जाता है। एक अमेरिकन रिसर्च में दावा किया गया है कि, इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल के कारण आज के यंग जनरेशन का दिमाग सिकुड़ना शुरू लगा है।

Also Read: बंगाल में हिंसक घटनाओं पर गृह मंत्रालय का कड़ा एक्शन, सुरक्षाबलों की 485 कंपनियों को भेजने की दी मंजूरी

स्लीप साइकिल

वहीं अगर आप अपनी स्लीप साइकिल को नहीं सुधरेंगे तो भी आपका दिमाग तेजी सिकुड़ना लगेगा। ऐसा कहा जाता है कि, एक व्यक्ति के लिए 6 से 8 घंटे की नींद काफी महत्वपूर्ण है। अगर वह 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेता है तो उसका दिमाग सिकुड़ने लगता है। यही कारण है कि, हेल्थ एक्सपोर्ट कहते हैं कि एक इंसान को 6 से 8 घंटे की नींद लेना काफी आवश्यक है।

Also Read: भारत में रहकर अब कार से ही कर सकेंगे थाईलैंड का सफर, जानें Kolkata-Bangkok Highway की खासियतें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories